Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कौन है किससे बेहतर, मिलेगा हर सवाल का जवाब! यहां जानें हैचबैक, सैडन और SUV में अंतर

Sedan Vs Hachback Vs SUV: आज हम आपको एसयूवी, हैचबैक और सेडान में अंतर बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आपके लिए कार का चयन करना आसान हो सकता है, आइए जानते हैं...

कौन है किससे बेहतर, मिलेगा हर सवाल का जवाब! यहां जानें हैचबैक, सैडन और SUV में अंतर
X

Sedan Vs Hachback Vs SUV 

अगर आप कार में ज्यादा रुचि नहीं रखते हैं या आपको इसकी थोड़ी कम जानकारी है तो आपके लिए भी ये जानना थोड़ा मुश्किल हो जाता होगा कि कौन सी कार सबसे बेस्ट है? या कार्स में क्या-क्या फीचर्स होने चाहिए? इसके अलावा हैचबैक, सेडान और एसयूवी कारों में क्या अंतर (Difference between Sedan Vs Hachback Vs SUV) होता है ये भी समझना कई बार मुश्किल हो जाता होगा? अगर ऐसा है तो आपकी इन सवालों के जवाब आज हमारे जरिए आपको मिल सकेगा। जिससे आपके लिए कार को सिलेक्ट करना आसान हो सकेगा।

जरूरत को जानना है जरूरी

कार खरीदने से पहले आपको अपनी जरूरत को जान लेना चाहिए। जैसे अगर आपका रोजाना आना-जाना भीड़-भाड़ या कहें कि बिजी रोड पर होगा तो ऐसे में हैचबैक कार (What is Hatchback Car) एक अच्छा ऑप्शन रहेगा। अगर आप कार का इस्तेमाल सिर्फ वीकएंड या फैमिली के साथ कभी-कभी कहीं जाने के लिए करना चाहते हैं या फिर हाइवे पर ही ड्राइव करते हैं तो सेडान कार (What is Sedan Car) का चयन कर सकते हैं। वहीं, अगर आप कार ऐसे रास्तों पर ड्राइव करने के लिए लेना चाहते हैं जो रास्ते ठीक नहीं है तो आप एसयूवी का चयन कर सकते हैं। भारत के इंटीरिअर इलाकों के लिए भी एसयूवी (What is SUV Car) को बेस्ट माना जाता है। आइए आपको हैचबैक, सेडान और एसयूवी में अंतर बताते हैं...

Seats of Hachback Vs Sedan Vs SUV Car

बात अगर की जाए हैचबैक, सेडान और एसयूवी के सीट्स की तो हैचबैक में पिछली सीट्स की तुलना में इसमें आगे की सीट ज्यादा कम्फर्टेबल होती है। वहीं, सेडान कार की सीट्स बैठने में बहुत कम्फर्टेबल होती है। इसकी पिछे और आगे दोनों की सीट्स कम्फर्टेबल होती है। जबकि, एसयूवी की सीट्स थोड़ी उची होती है, लेकिन लंबी यात्रा तय करने के लिए ये कार बेस्ट और कम्फर्टेबल होती है।

Engine Power and Mileage of Hachback Vs Sedan Vs SUV

बात करें इंजन पावर और माइलेज की तो हैचबैक और सेडान की तुलना में एसयूवी का इंजन पावर ज्यादा बेहतर है। जबकि, माइलेज के मामले में एसयूवी से ज्यादा हैचबैक और सेडान ज्यादा बेहतर है। बात की जाए पेट्रोल या डीजल इंजन की तो ये तीनों ही बेस्ट मानी जाती है।

Maintenance Cost of Hachback Vs Sedan Vs SUV

मैंटेनेंस के मामले में हैचबैक और सेडाव कार में कम कीमत लगती है। वहीं, एसयूवी में मैंटेनेंस की कीमत काफी ज्यादा लगती है। इसकी वजह ये भी है कि एसयूवी टफ रोड पर भी आसानी से इस्तेमाल की जा सकती है।

Ground Clearance of Hachback Vs Sedan Vs SUV

हैचबैक कार के ग्राउंड क्लियरेंस की बात करें तो इसमें 3 या 5 दरवाजे होते हैं। इनमें मौजूद एक गेट कार्गो स्पेस बढ़ाते समय स्विंग करके खुलता है। हैचबैक कारों का ग्राउंड क्लियरेंस ज्यादा अच्छा नहीं होता है। वहीं, सेडान में चार दरवाजे होते हैं जबकि इसके कुछ मॉड दो दरवाजों के साथ भी होते हैं। इन कारों को ग्राउंड क्लियरेंस ज्यादा शार्प नहीं होता है। जबकि, हैचबैक और सेडान की तुलना में एसयूवी का ग्राउंड क्लियरेंस ज्यादा अच्छा होता है। इसमें चार दरवाजे होते हैं और इसका सेंटर ऑफ ग्रेविटी भी हाइ होता है।

Cargo Space or Trunk Space of Hachback Vs Sedan Vs SUV

हैचबैक में कार्गो स्पेस या ट्रंक स्पेस एसयूवी और सेडान की तुलना में बहुत कम होती है। हालांकि, हैचबैक के कई ऐसे भी मॉडल है जो पीछे में फोल्डेबल सीट्स के ऑप्शन में आते हैं। सेडान और एसयूवी में सबसे ज्यादा अच्छा कार्गो स्पेस होता है। हालांकि, इन दोनों में सेडान में ज्यादा अच्छा कार्गो स्पेस होता है।

Price Range of Hachback Vs Sedan Vs SUV

हैचबैक, सेडान और एसयूवी ये तीनों ही अलग-अलग कीमत में उपलब्ध होती हैं। इनमें सबसे ज्यादा शुरुआती कीमत एसयूवी की होती है। जबकि, सबसे कम हैचबैक की होती है और मध्यम रेंज में सेडान कार की शुरुआती कीमत होती है। अगर इनकी प्रमुख कारों की बात करें तो हैचबैक की बेस्ट कार की शुरुआती कीमत 5.15 लाख है। सेडान के प्रचलित मॉडल के शुरुआती कीमत की अगर बात करें तो इसकी शुरुआत 8 लाख रुपये से है। जबकि, एसयूवी कार की शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये है। इसकी कीमत करोड़ो रुपये तक में होती है।

और पढ़ें
Next Story