Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब SBI BANK ने शुरू की पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम, जाने आप भी कैसे ले सकते हैं लोन

बैंक ने (Personal Gold Loan) पर्सनल गोल्ड पर कम ब्याज दर के साथ निकाला 20 लाख के लोन तक ऑफर। बहुत ही आसान तरीके से ले सकते हैं यह लोन

अब SBI BANK ने शुरू की पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम, जाने आप भी कैसे ले सकते हैं लोन
X

कोरोना संकट में ज्यादातर लोग नगदी और सैलरी न होने की वजह से आर्थिक तंगी से जुझ रहे लोगों के लिए (Sbi Gold Loan Offer) भारतीय स्टेट बैंक गोल्ड लोन का ऑफर लेकर आया है। इस स्कीम के तहत आप अपनी किसी भी जरूरत को गोल्ड लोन लेकर पूरी कर सकते हैं। इतना ही नहीं बेहद ही कम ब्याज दर के साथ ही आप गोल्ड पर 20 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं। अगर आप भी गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए प्रक्रिया भी बहुत ही आसान है।

आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है तो आप एसबीआई से (Personal Gold Loan) पर्सनल गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप व्यक्ति एकल या संयुक्त आधार पर आवेदन कर सकते हैं और उनके पास आय का एक स्थिर स्रोत होना चाहिए। इतना ही नहीं आपको पर्सनल गोल्ड लोन के लिए किसी तरह का आय प्रमाण पत्र देने की भी जरूरत नहीं है। इसके साथ SBI बैंक एक साल के गोल्ड लोन के लिए MCLR पर 0.75 प्रतिशत का ब्याज दर ऑफर करता है। वहीं बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, 15 मई 2019 से 15 जुलाई 2020 तक बैंक का एक साल का एमसीएलआर 7.25 प्रतिशत है।

7.75 प्रतिशत की दर पर मिलेगा गोल्ड लोन, यह होगी प्रोसेसिंग फीस

अगर आप पर्सनल गोल्ड लेना चाहते हैं। तो यह आपको बेहद ही कम ब्याज दर में मिल जाएगा। पर्सनल गोल्ड लोन योजना (Personal Gold Scheme) के लिए ब्याज दर 7.75 प्रतिशत रखी गई है। जबकि इसकी प्रोसेसिंग फीस के रूप में लोन राशि का 0.50 प्रतिशत के साथ ही कम से कम 500 रुपये व (GST) जीएसटी देना होगा। इसके साथ ही कम से लेकर ज्यादा से ज्यादा गोल्ड पर बैंक से 20 लाख रुपये का कर्ज ले सकते हैं। लोन की न्यूनतम राशि 20,000 रुपये है। वहीं SBI के पास विभिन्न योजनाओं के लिए अलग-अलग भुगतान अवधि है। इसके साथ ही गोल्ड लोन के मूलधन और ब्याज की देने के लिए डिस्बर्समेंट के महीने से शुरू होगी। वहीं लिक्विड गोल्ड लोन के लिए लेन-देन की सुविधा और मासिक ब्याज के साथ ओवरड्राफ्ट खाता के हिसाब से तय की जाती है। इसके साथ ही बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन स्कीम में लोन की अवधि से पहले या खाता बंद करने पर कर्ज अदायगी एकमुश्त हो सकती है। SBI गोल्ड और लिक्विड गोल्ड लोन दोनों की अधिकतम वापसी की अवधि 3 साल है।

लोन के लिए ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

भारतीय स्टेट बैंक के (Gold Loan Process) पर्सनल गोल्ड लोन की प्रक्रिया बैंक की तरफ से बहुत ही सरल रखी गई है। गोल्ड लोन आवेदन के लिए आवेदक के पास कुछ इस तरह के दस्तावेजों की जरूरत होती है।

-आवेदक के दो पासपोर्ट साइज के फोटो और दो प्रतियों में गोल्ड लोन के लिए आवेदन फॉर्म।

-इसके साथ ही आधार कार्ड, पहचान पत्र और ऐड्रस प्रूफ

-निरक्षर कर्जदारों के मामले में दो गवाह की जरूरत होगी।

Next Story