Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब तक कभी लोन न लेने वालों के लिए SBI ने निकाली बेहतरीन स्कीम, आप भी ले सकते हैं लाभ

बैंक रिटेल की जगह अब उन किसानों को कृषि व नया सुरक्षित उत्पादन के लिए देगा तुरंत लोन।

अब तक कभी लोन न लेने वालों के लिए SBI ने निकाली बेहतरीन स्कीम, आप भी ले सकते हैं लाभ
X

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए (New Loan Scheme) नई लोन स्कीम शुरू की है। इस स्कीम तहत बैंक जैविक कपास (Organic cotton) उत्पादकों (Producers) के लिये उन किसानों को खुद आगे आकर लोन देगा। जिन्होंने कभी किसी तरह का लोन नहीं लिया हो, इतना ही नहीं बैंक ने अपनी इस नई स्कीम का नाम सफल योजना दिया है। भारतीय स्टेट बैंक के MD सीएस शेट्टी ने हाल ही में FICCI के एक कार्यक्रम में कह चुके हैं कि बैंक कारोबार बढ़ाने के लिये Artificial intelligence (AI) और मशीन लर्निंग (ML) का बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल कर रहा है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एमडी ने कही ये बात

बैंक के एमडी शेट्टी के अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक अब अब रिटेल की जगह किसानों तक पहुंचना चाहता है। किसानों को आगे बढाने के लिए बैंक ने एक योजना भी बनाई है। इसके तहत बैंक फसली लोन के साथ एक नया उत्पाद सुरक्षित और त्वरित कृषि Loan (SAFAL) पेश करने की तैयारी में हैं। उनके अनुसार, एक कंपनी ने सभी (Organic cotton) जैविक कपास उत्पादकों का ब्लॉकचेन के आधार पर एक डेटाबेस तैयार किया है। जिसने दुनिया भर में इस कपास का कोई भी खरीदार यह जांच कर सकता है कि किसान वास्तव में जैविक कपास उगा रहा है या नहीं। ऐसे में बैंक उस किसाना को लोन देकर उसकी मदद भी करेगा।

बैंक कंपनी से ले रहा डेटा

वहीं भारतीय स्टेट बैंक उक्त कंपनी से किसानों का डेटा ले रहा है और उन्हें क्रेडिट लिंकेज प्रदान करने की प्लानिंग कर रहा है। जिन किसानों के पास लोन लेने का कोई इतिहास नहीं है। बैंक उन्हें सफल योजना के तहत लोन देगा। उन्होंने कहा कि हमे उन्हें अपने साथ लेने की क्षमता है क्योंकि तकनीक उन्हें एक दूसरे के पास लाई है और उन्हें बाजार दृश्यता प्रदान की है।

Next Story