Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन बन सकते हैं दिनेश कुमार खारा, अक्टूबर के पहले हफ्ते में खाली हो जाएगी सीट

चेयरमैन पद के लिए वरिष्ठतम प्रबंध निदेशक दिनेश कुमार खारा का नाम चल रहा आगे। 2017 में भी चेयरमैन पद के लिए रह चुके हैं दावेदार।

अब भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन बन सकते हैं दिनेश कुमार खारा, अक्टूबर के पहले हफ्ते में खाली हो जाएगी सीट
X

अक्टूबर में खाली होने जा रही भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के (Sbi Chairman) चेयरमैन की कुर्सी पर दिनेश कुमार खारा बैठ सकते हैं। इसके लिए बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) ने एसबीआई के अगले चेयरमैन पद के लिए खारा के नाम की सिफारिश की है। दिनेश खारा इस समय (SBI) एसबीआई में वरिष्ठ प्रबंधक निदेश के पद पर तैनात हैं। वह जल्द ही एसबीआई के वर्तमान चेयरमैन रजनीश कुमार का स्थान लें सकते हैं। जिनका तीन साल का कार्यकाल सात अक्टूबर को पूरा हो रहा है। जिसके बाद एसबीआई चेयरमैन की कुर्सी खाली हो जाएगी। इस पर कौन बैठेगा इसमें सबसे आगे दिनेश खारा का नाम चल रहा है।

बीबीबी ने हाल ही में एक बयान में कहा कि दिनेश कुमार खारा के अब तक प्रदर्शन और उनके अनुभव को देखते हुए ब्यूरो एसबीआई के चेयरमैन के रिक्त होने जा रहे पद के लिए खारी के नाम की सिफारिश कर रही है। इसके अलावा इस पद की दौड में सी श्रीनिवासुलु शेट्टी भी आरक्षित उम्मीदवार की लिस्ट में शामिल होंगे। वहीं बीबीबी की सिफारिश को अब सरकार को भेजा जाएगा। इस नियुक्ति पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति करेगी। परंपरा रही है कि एसबीआई के चेयरमैन की नियुक्ति उस समय कार्यरत प्रबंध निदेशकों में से की किसी एक को दी जाती है।

पहले भी चेयरमैन की दौड में रहें दिनेश खारा

वहीं बता दें कि यह पहली बार नहीं जब दिनेश खारा का नाम चेयरमैन पद के लिए आगले चल रहा हो। इससे 3 साल पूर्व 2017 में भी चेयरमैन पद के दावेदारों में उनका नाम आगे था। खारा को आज से 4 साल पूर्व अगस्त, 2016 में 3 साल के लिए एसबीआई का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। उनके प्रदर्शन की समीक्षा के बाद 2019 में भी उन्हें दो साल का विस्तार दिया गया था। दिनेशा खारा दिल्ली विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के छात्र रहे हैं। खारा एसबीआई के वैश्विक बैंकिंग प्रभाग के प्रमुख हैं।

Next Story