Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस चीनी कंपनी को पीछे छोड़ भारत की नंबर 1 smartphone कंपनी बनी Samsung

सैमसंग ने चाइनीज मोबाइल कंपनी Xiaomi को भारत में पीछे कर पाया पहला स्थान। पिछले दो सालों से पीछे चल रही थी सैमसंग।

इस चीनी कंपनी को पीछे छोड़ भारत की नंबर 1 smartphone कंपनी बनी Samsung
X

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच चीन और भारत की तनातनी के बीच चाइनीज कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पडा है। इसकी वजह भारतीयों द्वारा चाइनीज प्रॉडक्ट्स का बॉयकोट करना है। जिसका फायदा साउथ कोरिया की टेक कंपनी यानि सैमसंग को मिला है। जी हां इसकी वजह सैमसंग द्वारा चीनी कंपनी Xiaomi को पीछे छोड़ कर भारत की नंबर 1 स्मार्टफोन मोबाइल कंपनी बनना है। साउथ कोरिया टेक कम्पनी Samsung लगभग पिछले 2 वर्षो से चाइनीज मोबाइल कंपनियों से पीछे चल रही थी, लेकिन एक बार फिर से भारतीय बाजारों में Samsung ने अपनी पकड़ मज़बूती से बना ली है और इसी कारण भारत की नम्बर-1 स्मार्टफोन कंपनी बनी है।

आपको बता दे ये आंकड़े 2020 के तीसरी तिमाही के है। जिसमें मार्केट रिसर्च फ़र्म काउंटर प्वाइंट के आंकड़ों में दावा किया गया है कि samsung के पास 2020 की तिमाही तक 24 प्रतिशत का मार्केट शेयर है, जो Xiaomi स्मार्टफोन कम्पनी से ज़्यादा है। xiaomi का मार्किट शेयर 23 प्रतिशत तक का है। काउंटर प्वाइंट के अनुसार 2018 की तीसरी तिमाही के बाद चीनी कम्पनी Xiaomi नम्बर 2 पर आई है। इस पर कुछ विशेषज्ञ का कहना है कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद इसका एक मुख्य कारण है। जिसके वजह से चीन के प्रोडक्ट्स का boycott किया जा रहा है। चीन की हरकत का नुकसान वहां की कंपनियों को उठाना पड रहा है। क्योंकि 2019 के तीसरि तिमाही के अनुसार Xiaomi का मार्केट शेयर में कमी आई है ।

मार्केट रिसर्च फ़र्म काउंटर प्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार ये 2 वर्ष पहले भी ऐसे ही xiaomi ने Samsung को पीछे किया था और उस समय वो नम्बर 1 कंपनी बन गई थी। अब दुबारा से सैमसंग ने मार्किट पर अपना आधिपत्य कर लिया है। जैसे कि अभी भारत मे फेस्टिवल(Festival) सीजन शुरू हो रहा है तो शायद ऐसा हो सकता है कि फिर से Xiaomi मार्केट में नम्बर 1 बन सकती है क्योंकि दोनों के बीच मे सिर्फ 1 प्रतिशत का ही फर्क है। जो आने वाले टाइम में बदल भी सकता है या और भी नीचे जा सकता है।

Next Story