Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब लैंडलाइन से कॉल करने पर नंबर से पहले दबाना होगा यह अंक, तभी लगेगा आपका फोन

नए साल यानी एक जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने का तरीका बदलने वाला है। अब एक जनवरी से अगर आप लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करेंगे तो नंबर से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा।

नए साल से लैंडलाइन से कॉल करने का बदल जाएगा नियम, जानिए किया होगा बदलाव
X

लैंडलाइन से कॉल करने में बदलाव

नई दिल्ली। नए साल यानी एक जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने का तरीका बदलने वाला है। अब एक जनवरी से अगर आप लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करेंगे तो नंबर से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा। दूरसंचार विभाग ने भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के एक प्रस्ताव को पूरी तरह से मंजूर कर लिया है। इस बदलाव से दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी।

दूरसंचार कंपनियों को मिलेगी ये सुविधा

नए साल से होने वाले डायल करने के तरीके में इस बदलाव से दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर तैयार करने की सुविधा मिलेगी। यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी। इससे आगे चलकर नए नंबर भी कंपनियां जारी कर सकेगी। टेलीकॉम कंपनियों इस नयी व्यवस्था को अपनाने के लिए एक जनवरी तक का समय दिया गया है। दूरसंचार विभाग ने 20 नवंबर को जारी एक सर्कुलर में कहा कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है। इससे मोबाइल एवं लैंडलाइन सेवाओं के लिए पर्याप्त मात्रा में नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी।

10 अंकों का मोबाइल नंबर भी कम पड़ रहा, हो सकते हैं 11 नंबर

देश में मोबाइल यूजर्स mobile users की संख्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक मोबाइल का इस्तेमाल करनेवाले दिनबदिन बढ़ते जा रहे हैं। भविष्य में टेलीकॉम कंपनियां 11 अंकों का मोबाइल नंबर भी जारी कर सकती हैं। फिलहाल देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है, जिसके चलते 10 अंकों का मोबाइल नंबर भी कम पड़ रहा है। ऐसे में केवल जीरो के प्रयोग से आगे के लिए राह काफी आसान हो जाएगी।

Next Story