Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

15 दिन में लोकप्रिय हुए Remove China App को गूगल प्ले स्टोर से हटाया, 50 लाख से भी ज्यादा बार किया जा चुका है डाउनलोड

चीन को लेकर चले तनाव के बीच तेजी पॉपुलर हुए ऐप को गूगल प्ले स्टोर अचानक हटाने की नहीं बताई वजह। ऐप कंपनी ने ट्वीट कर Remove China App को प्ले स्टाेर से हटाये जाने की पुष्टी की।

15 दिन में लोकप्रिय हुए Remove China App को गूगल प्ले स्टोर से हटाया, 50 लाख से भी ज्यादा बार किया जा चुका है डाउनलोड
X

भारत में चीनी विरोध के बीच चाइना की चीजों के बहिष्कार के बीच मोबाइल से (Chinese App) चाइनीज ऐप को हटाने के लिए 15 दिन में लोकप्रिय हुए (Remove China Apps) 'रिमूव चाइना ऐप' को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिय गया है। इस ऐप को पिछले 15 दिन में 50 लाख से भी ज्यादा बार (50 Lakh User's Downloaded Mobile App) डाउनलोड किया जा चुका था। इसके साथ ही ऐप के रिव्यू और रेटिंग भी टॉप पर थी। इसके बावजूद (Play Store) प्ले स्टोर से इस ऐप को निकाल दिया गया है। हालांकि अब तक इसकी वजह का पता नहीं लग सका है।

दरअसल, गूगल प्ले स्टोर पर 17 मई को (Remove China App) 'रिमूव चाइना ऐप' लॉन्च किया गया था। चाइना को लेकर चल रही तनातनी के बीच भारत में यह ऐप तेजी से लोकप्रिय हो गया। इतना ही नहीं चाइना की चीजों के बहिष्कार के मैसेज के बीच रिमूव चाइना ऐप ने भी अपनी पहचान बना ली। लोग इस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड कर चाइना ऐप के प्रति गुस्सा दिखाने लगे। यही वजह रही की पहले यह ऐप (Google App) गूगल स्टोर पर सबसे ऊपर आ गया। इसके बाद अचानक ही इस ऐप को गूगल से हटा दिया गया। हालांकि इस बीच इस ऐप को 50 लाख से भी ज्यादा बार (Download) डाउनलोड किया जा चुका है। वहीं इसके रिव्यू और रेटिंग भी बेहतरीन आ रही थी।

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप हटने से कंपनी ने भी किया ट्वीट

रिमूव चाइना ऐप को उस समय लॉन्च किया गया। जब लोगों में चीन के प्रति गुस्सा था। यह ऐप आते ही भारत में तेजी से (Popular) पॉपुलर होने के साथ ही एक के बाद एक 50 लाख बार से भी ज्यादा मोबाइल फोन में डाउनलोड किये जाने के बाद ऐप (Top Rating) टॉप रेटिंग में आ गया। इसके अच्छे रिव्यू और स्टार भी दिये जाने लगे। इसबीच ही (Google Play Store) गूगल प्ले स्टोर ने इस ऐप को हटा दिया है। वहीं दावा किया जा रहा है कि इस ऐप से टिकटॉक और यूसी ब्राउजर जैसे कथित चीनी ऐप को डिलीट किया जा सकता है। हालांकि इसी बीच ऐप को बनाने वाली 'वन टच ऐप लैब्स' ने इसे शैक्षिक उद्देश्यों के लिये बनाने का दावा किया है। वही गूगल प्ले ने इस ऐप को हटाने की वजह स्पष्ट नहीं की है।

बता दें कि यह ऐप 17 मई लॉन्च प्ले स्टोर पर ला गया था। इसे भारत के जयपुर स्थित वन टच व चऐप लैब्स कंपनी ने बनाया था। वहीं कंपनी ने इस बात को माना है कि गूगल प्ले स्टोर से उनके रिमूव चाइना ऐप को सस्पेंड कर दिया गया है। कंपनी ने इसके लिए एक ट्वीट भी किया है।

और पढ़ें
Next Story