Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Reliance Jio ने वोडाफोन और एयरटेल को फिर पछाड़ा, 4G डाउनलोड स्पीड में मारी बाजी

अपलोड स्पीड में वोडाफोन आइडिया ने जियो और एयरटेल को पछाड़ा। Trai ने जारी किये आंकडे

Reliance Jio ने वोडाफोन और एयरटेल को फिर पछाड़ा, 4G डाउनलोड स्पीड में मारी बाजी
X

कोरोना काल और लॉकडाउन के बीच इंटरनेट के इस्तेमाल में काफी इजाफा होने के बीच नेट की स्पीड पर भी खासा असर दिखाई दिया। ऐसे में मार्च और अप्रैल में नेट स्पीड काफी ज्यादा प्रभावित हुई। वहीं मई और जून में पटरी पर आते ही जीवन के साथ ही इंटरनेट की स्पीड भी अपनी पहले जैसी स्पीड पर आ गई। अब जून माह में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने लॉकडाउन से लेकर अब तक टेलीकॉम कंपनियों द्वारा उनकी इंटरनेट की स्पीड को लेकर रिव्यू किया। इसबीच ट्राई के जून के ताजा आंकड़ों में दावा किया गया है कि (Reliance Jio) रिलायंस जियो की लॉकडाउन के बीच औसत 4G डाउनलोड स्पीड में काफी ज्यादा रही है। इसने वोडाफोन और एयरटेल को मात दी है। जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 16.5 MBPS मापी गई। जियो की स्पीड लगातार तीसरे महीने बढ़ी है। यह वजह है कि इसके ग्राहकों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार, लॉकडाउन के बीच खराब प्रदर्शन करने वाली भारती एयरटेल की स्पीड में मामूली सुधार हुआ है। एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड मई माह में 7.0 एमबीपीएस के मुकाबले जून में 7.2 MBPS हो गई है। वहीं जियो के मुकाबले एयरटेल की स्पीड आधे से भी कम रही। वहीं लॉकडाउन में वोडाफोन और आइडिया नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में रही। जिसमें जून माह में सुधार दर्ज किया गया है। वोडाफोन की स्पीड जून में 7.5 MBPS और आइडिया की 8 MBPS दर्ज की गई। वोडाफोन और आइडिया दोनों की स्पीड जून में एयरटेल से कुछ अधिक रही पर जियो के मुकाबले आधी से भी कम मापी गई।

अपलोड स्पीड में वोडाफोन आइडिया ने जियो और एयरटेल को पछाड़ा

वहीं अपलोड की बात करें तो इसमें वोडाफोन ने एयरटेल और जियो दोनों ही पीछे कर दिया। जून में वोडाफोन की 6.2 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन और आइडिया, औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहे। वहीं रिलायंस जियो और एयरटेल की जून माह में औसत अपलोड स्पीड एक बराबर 3.4 MBPS रही। ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।

Next Story