Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

4G डाउनलोड स्पीड में Jio का नहीं कोई मुकाबला, Airtel और VI को भारी अंतर से दी मात

Jio ने 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में एक बार फिर से सभी कंपनियों को पछाड़ते हुए अपनी बादशाहत को कायम रखा है। जियो ने दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल और वीआई जैसी कंपनियों को फिर से मात दे दी है।

4G डाउनलोड स्पीड में Jio का नहीं कोई मुकाबला, Airtel और VI को भारी अंतर से दी मात
X

जियो डाउनलोड स्पीड

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) की प्रसिद्धता बढ़ती ही जा रही है। जियो के देश में करोड़ों ग्राहक हैं और हों भी क्यों ना क्योंकि कंपनी ने एक बार फिर से वो कर दिखाया है जिससे इसके ग्राहक अब और भी ज्यादा बढ़ने वाले हैं। Jio ने 4G डाउनलोड स्पीड (4G Download Speed) के मामले में एक बार फिर से सभी कंपनियों को पछाड़ते हुए अपनी बादशाहत को कायम रखा है। जियो ने दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल (Airtel) और वीआई (Vodafone-Idea) जैसी कंपनियों को फिर से मात दे दी है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatry Authority of India) के हालिया जारी आंकड़ों के मुताबिक जून में Reliance Jio की औसत डाउनलोड स्पीड 21.9 MBPS मापी गई। पिछले माह यानी मई में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20.7 MBPS थी। बीते कई महीनों से जियो की औसत डाउनलोड स्पीड लगातार बढ़ रही है।

Airtel की डाउनलोड स्पीड में 30 फीसदी की गिरावट

June के आंकड़ें बताते हैं कि Reliance Jio की 4G Download Speed अपने प्रतिद्वंदियों से कई गुना ज्यादा है। Airtel की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड मई के 4.7 MBPS के मुकाबले जून में 5.0 MBPS रही। हालांकि एयरटेल ने मामूली बढ़त दर्ज की पर रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड के मुकाबले यह चार गुना से भी आधिक कम रही। फरवरी 2021 के मुकाबले Bharti Airtel की 4जी डाउनलोड स्पीड में करीब 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और वह लुढ़क कर तीसरे नंबर पर पहुंच गया है।

VI की स्पीड ने हासिल किया दूसरा स्थान

VI India के आंकड़ें बताते हैं कि मई माह में कंपनी की औसत डाउनलोड स्पीड 6.3 MBPS रिकॉर्ड की गई थी जो मामूली बढ़त के साथ जून में 6.5 MBPS रही जिसने एयरटेल को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है।

और पढ़ें
Next Story