Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश में सबसे ज्यादा GST और VAT जमा करती है ये बड़ी कंपनी, 8 हजार करोड़ जमा करती है सालाना टैक्स

कंपनी में लगातार बढ़ोतरी होने से सरकार को मिलने वाले रवैन्यू में भी मिलेगा फायदा।

देश में सबसे ज्यादा GST और VAT जमा करती है ये बड़ी कंपनी, 8 हजार करोड़ जमा करती है सालाना टैक्स
X

आयकर से लेकर जीएसटी और वैट को लेकर कंपनी हो या आम आदमी में कुछ लोग टैक्स चोरी करते हैं, लेकिन देश में सबसे बडी कंपनी सालाना (Income Tax) इनकम टैक्स से लेकर इतना (GST and VAT) जीएसटी और वैट भरती है। जिसे कहीं ज्यादा कम तो कई कंपनियों का सालाना टर्न ऑवर होगा। यह कंपनी कोई और नहीं बल्कि मुकेश अंबानी की रिलायंस है। जो कोरोनकाल और लॉकडाउन के बीच भी नये नये किर्तीमान स्थापित कर दिये हैं।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं देश की सबसे बडी कंपनी रिलायंस जियो की। जो अब कर्ज मुक्त बनने के साथ ही देश में सबसे ज्यादा (Income Tax) इनकम टैक्स, वैट और जीएसटी भरने की श्रेणी में भी पहले नंबर पर है। हाल ही में मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के बारे में बताते हुए कहा कि आरआईएल देश की सबसे ज्यादा जीएसटी और वैट देने वाली कंपनी है। यह वैल्यू में करीब 69372 करोड़ रुपये है। इतना ही नहीं पिछली बार यानि बीते सत्र की बात करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज ने करीब 8 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा का इनकम टैक्स जमा किया था। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस 150 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। इतना ही नहीं यह भी पहली बार हुआ है। जब किसी कंपनी में निवेश करने के लिए एक या दो नहीं नहीं बल्कि 12 से भी ज्यादा विदेशी कंपनियों ने भारी निवेश किया हो। दुनिया में नामी कंपनी सर्च इंजन गूगल भी रिलायंस जियो में 34 हजार करोड रुपये का निवेश करने जा रही है।

वहीं रिलायंस की कमाई के साथ ही वैट, जीएसटी और आयकर रिटर्न भी बढ़ोतरी हो सकती है। इसकी वजह रिलायंस जियो द्वारा लगातार अपने व्यापार को बढाना है। इससे सरकार को रवैन्यू बढने पर फायदा मिलेगा।

Next Story