Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राष्ट्रपति भवन में खुली पहली SBI बैंक की ब्रांच, रामनाथ कोविंद ने किया उद्घाटन

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में भारतीय स्टेट बैंक की नई शाखा का उद्घाटन किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। राष्ट्रपति भवन परिसर में यहएसबीआई की पहली शाखा है।

राष्ट्रपति भवन में खुली पहली SBI बैंक की ब्रांच, रामनाथ कोविंद ने किया उद्घाटन
X

एसबीआई बैंक राष्ट्रपति भवन

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (State Bank Of India) के करोड़ों ग्राहक हैं। यही वजह है कि एसबीआई देश का सबसे व्यस्त सरकारी बैंक हैं। अब इसकी लोकप्रियता और भी बढ़ने वाली है क्योंकि अब राष्ट्रपति भवन में एसबीआई की पहली शाखा खुल गई है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में भारतीय स्टेट बैंक की नई शाखा का उद्घाटन किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। राष्ट्रपति भवन परिसर में यह एसबीआई की पहली शाखा है।

पहले ग्राहक राष्ट्रपति बने

Rashtrapati Bhawan की ओर से जारी बयान के अनुसार SBI की शाखा में पहले ग्राहक स्वयं राष्ट्रपति कोविंद रहे। उनका खाता खोलने के बाद बैंक ने उन्हें पासबुक (Passbook) भी दी। इस मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman), केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत किशन राव (Bhagwat Kishan Rao) और एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा (Dinesh Khara) मौजूद थे। इस शाखा की कुछ महत्वपूर्ण खूबियों के तहत इसमें विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए पूरी तरह डिजिटलीकरण की नीति अपनाई गई है।

सभी वित्तीय सेवाएं उपलब्ध

इस ब्रांच में एक छत के नीचे सभी वित्तीय सेवाएं उपलब्ध हैं। इसके साथ ही यह ब्रांच नवीनतम डिजिटल सुविधाओं मसलन वीडियो केवाईसी, ऑटोमेटेड नकद जमा एवं निकासी मशीन और पासबुक प्रिटिंग मशीन से लैस है। बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित इस शाखा का इस्तेमाल वे लोग भी कर सकेंगे जो राष्ट्रपति एस्टेट के निवासी नहीं हैं। एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है।

Next Story