Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special : क्या आपको पता है स्मार्टफोन के लिए क्यों जरूरी होती है RAM, जानें कितनी रैम वाला फोन खरीदना है सही

अकसर सोचा जाता है कि अगर स्मार्टफोन की रैम ज्यादा है तो फोन बेहतर स्पीड से काम करेगा। लेकिन यह सोचना गलत है क्योंकि Smartphone को फास्ट बनाने में कई चीजों अपना अहम किरदार निभती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर Smartphone के लिए RAM कितनी जरूरी है और कितने रैम वाला स्मार्टफोन लेना समझदारी होगी।

Sunday Special : क्या आपको पता है स्मार्टफोन के लिए क्यों जरूरी होती है RAM, जानें कितनी रैम वाला फोन लेना होगा समझदारी
X

स्मार्टफोन रैम

नई दिल्ली। देश में आज के समय में देखा जाए तो स्मार्टफोन हर किसी के लिए एक जरूरत बन गया है। आज कल बड़े से बड़े काम आप अपनी मर्जी अनुसार कहीं भी बैठ कर मोबाइल के जरिए कर सकते हैं। अब इस मांग को देखते हुए स्मार्टफोन मार्किट में होड़ मची हुई है। लगभग सभी चीनी व देसी कंपनियां एक दूसरे को टक्कर देने के लिए नए से नए फीचर्स के साथ मार्किट में अपने स्मार्टफोन उतार रही हैं। अब बात आती है स्मार्टफोन्स के फीचर्स की तो आप भी अगर बाजार में नया स्मार्टफोन लेने निकलेंगे तो सबसे पहले दुकानदार से उसकी रैम (RAM) के बारे में पूछेंगे। अकसर सोचा जाता है कि अगर स्मार्टफोन की रैम ज्यादा है तो फोन बेहतर स्पीड से काम करेगा। लेकिन यह सोचना गलत है क्योंकि Smartphone को फास्ट बनाने में कई चीजों अपना अहम किरदार निभती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर Smartphone के लिए RAM कितनी जरूरी है और कितने रैम वाला स्मार्टफोन लेना समझदारी होगी।

स्मार्टफोन में होती हैं दो तरह की स्टोरेज

आज जिस कंपनी का भी स्मार्टफोन खरीद लें उसमें दो तरह की स्टोरेज (Storage) होती है। पहली RAM और दूसरी ROM। आपको बता दें कि फोटो वीडियो (Photo Videos) और सभी एप ROM में स्टोर होते हैं। फोन में किसी भी चीज का प्रोसेस आगे बढ़ाने या रन कराने के लिए RAM की जरूरत होती है। स्टोरेज ऐप्स (Storage Apps), फोटो (Photo), वीडियो (Video) और गेमिंग (Gaming) रैम पर रन होती हैं।

क्यों होती है अधिक रैम की जरूरत

अकसर देखा जाता है कि अगर आप चाहते हैं कि आपका स्मार्टफोन स्मूथ चले तो उसके लिए अधिक रैम की जरूरत पड़ती है। आज कल कई ऐसी ऐप्स हैं जो बहुत हैवी होती हैं जैसे गैमिंग या म्यूजिक सुनना। अब ऐसे में कई बार गैम या म्यूजिक के दौरान अगर आप व्हाट्सएप या नॉर्मल मैसेज का रिप्लाई करते हैं तो फोन हैंग होने का खतरा बना रहता है इसी समस्या से निपटने के लिए ज्यादा रैम की आवश्यकता रहती है। अगर आपके स्मार्टफोन में कम RAM है तो फोन धीमा चलता है या फिर हैंग होता रहता है।

आपके स्मार्टफोन में कितनी होनी चाहिए रैम

आपको कितने जीबी रैम (GB Ram) चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप Smartphone का इस्तेमाल कैसे करते हैं। ज्यादा हैवी गेमिंग (Heavy Gaming) के लिए 8 से 12 जीबी का स्मार्टफोन लेना चाहिए। जिनहें स्मार्टफोन में गेम खेलना नहीं है और जो व्हाट्सऐप (Whatsapp), फेसबुक (Facebook) जैसे एप का इस्तेमाल कम करते हैं तो उनके लिए 4GB रैम काफी है।

और पढ़ें
Next Story