Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राष्ट्रपति Droupadi Murmu करेंगी इस सुरक्षित कार की सवारी, मिसाइल के हमले का भी नहीं होगा कोई असर, जानिए खासियत

राष्ट्रपति की इस शानदार कार की चर्चा हर जगह क्यों हो रही है और यह कार बाकि की नॉर्मल कारों के मुकाबले कितनी अलग है ये हम आपको बताएंगे।

राष्ट्रपति Droupadi Murmu करेंगी इस सुरक्षित कार की सवारी, मिसाइल के हमले का भी नहीं होगा कोई असर, जानिए खासियत
X

देश की पहली आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने हाल ही में भारत की 15वीं नवनिर्वाचित राष्ट्रपति (President) के रूप में शपथ ली है। ये तो हम जानते ही हैं कि राष्ट्रपति के पास सरकारी वाहन होता है, जिसे आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन भी कहा जाता है। राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मू अब दुनिया की सबसे सुरक्षित कार (President car) मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन का इस्तेमाल करेंगी। हाल ही में राष्ट्रपति भवन से संसद की ओर जाते हुए उन्हें सबसे पहले इसी कार में देखा गया था। इस कार के साथ साथ उनके पीछे कई और कारों का काफिला भी होगा। लेकिन राष्ट्रपति की इस शानदार कार की चर्चा हर जगह क्यों हो रही है और यह कार बाकि की नॉर्मल कारों के मुकाबले कितनी अलग है ये हम आपको बताएंगे। राष्ट्रपति की यह कार मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन बेहद ही दमदार फीचर्स से लैस है।

अगर हम Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine कार की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत लगभग 9 करोड़ के करीब बताई जा रही है। मर्सिडीज की इस कार को भारत में सबसे सुरक्षित कारों में से एक माना जाता है। अब हम आपको राष्ट्रपति की इस कार के सेफ्टी फीचर्स के बारे में बताएंगे। राष्ट्रपति की यह कार ERV यानि विस्फोटक प्रतिरोधी वाहन 2010-लेवल की सुरक्षा के साथ आती है। साथ ही इसमें सवारी करने वालों को VR9- स्तरीय सुरक्षा दी जाती है। यह बख़्तरबंद लग्ज़री लिमोसिन 2 मीटर की दूरी से 15 किलो तक TNT का सामना करने में पूरी तरह से सक्षम है। सिर्फ इतना ही नहीं इसके अलावा AK-47 से चलाई गई गोलियां भी इस गाड़ी के शीशे या बॉडी को भेदने में नाकाम साबित होती है। मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन 7.62x51mm राइफल राउंड को झेलने का दम भी रखती है। इस कार पर बम, विस्फोटक और गैस हमलों का भी कोई असर नहीं होता।


इस कार के एडिशनल सेफ्टी फीचर्स (Car Features) की बात करें तो इमें रन-फ्लैट टायर दिए जाते है यानी की लिमोसिन का टायर पंचर होने की स्थिति में भी यह सफर तय कर सकती है। इस कार में एक सेल्फ-सीलिंग फ्यूल टैंक जोकि टैंक को फ्यूल लीक होने और क्षतिग्रस्त होने के बाद आग लगने से रोकता है और इस कार में आग बुझाने वाला सिस्टम भी मिलता है। यह कार बड़े से बड़े खतरे से भी निपटने के लिए हमेशा तैयार रहती है। वहीं अगर इस कार के इंजन की बात करें तो इसमें 6.0-लीटर का V12 पेट्रोल इंजन दिया है जोकि 530HP की पावर और 830NM का टॉर्क देता है। इस कार में 4 लोगों के लिए बैठने की जगह होती हैं।

और पढ़ें
Next Story