Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

निवेश करने का सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं पैसा, छोटा अमाउंट देकर हर महीने होगी मोटी कमाई

अगर आप अपने पैसों को ऐसी जगह निवेश करने की सोच रहे हैं जो आगे चलकर आपको बढ़िया कमाई के साथ साथ कई सारी बेहतरीन सुविधाएं भी प्रदान करे तो हम आपको ऐसी ही एक स्कीम से वाकिफ कराना चाहते हैं

निवेश करने का सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं पैसा, छोटा अमाउंट देकर हर महीने होगी मोटी कमाई
X

पोस्ट ऑफिस की स्कीम

अगर आप अपने पैसों को ऐसी जगह निवेश करने की सोच रहे हैं जो आगे चलकर आपको बढ़िया कमाई के साथ साथ कई सारी बेहतरीन सुविधाएं भी प्रदान करे तो हम आपको ऐसी ही एक स्कीम से वाकिफ कराना चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office scheme) कम पैसे निवेश कर सेविंग करने का एक बेहतरीन विकल्प लेकर आई है। इस स्कीम में निवेश सेविंग का एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है। यह ग्राहकों को कई तरह की सुविधा देता है। करीब पांच साल तक भी निवेश करने पर एक तय समय बाद अच्छी बचत हो जाती है। पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम के जरिये आप हर महीने कमाई कर सकते हैं। इसमें छोटे अमाउंट से लेकर बड़े अमाउंट तक पैसे जमा कर अकाउंट खुलवाया जा सकता है। स्कीम में खोले गए अकाउंट को सिंगल व ज्याइंट दोनों की तरह से खुलवाया जा सकता है।

कम से कम इतने पैसे कर सकते हैं निवेश

पोस्ट ऑफिस स्कीम में व्यक्तिगत खाता खोलते समय आप इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। लेकिन, ज्वाइंट खाते में अधिकतम नौ लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए काफी फायदेमंद है। ज्वाइंट अकाउंट दो से अधिक लोग भी खुलवा सकते हैं।

खाता खुलवाने का ये है प्रोसेजर

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में बचत खाता (Savings Account) ओपन कराना होगा। इसके बाद में आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस शाखा में जाकर मंथली इनकम स्कीम (MIS) का फार्म लेना होगा। अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आईडी प्रूफ, रेजिडेंशियल प्रूफ और दो पासपोर्ट साइज के फोटोग्रॉफ लगाने होंगे। इसमें सभी जानकारी भर कर विटनेस या नॉमिनी के साइन के साथ पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम के लिए कैश या चेक जमा कर सकते हैं।

Next Story