Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Post Office Monthly Scheme : 1 हजार की रकम निवेश कर खोलें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाता, हर महीने मिलेगी मोटी रकम

इस स्कीम का रेट ऑफ इंटरेस्ट सरकार समय-समय पर तय करती है। यह Post Office के सबसे कम जोखिम वाले प्लान्स में से एक है। अभी इसका रेट ऑफ इंटरेस्ट 6.6% है।

Post Office Monthly Scheme : 1 हजार की रकम निवेश कर खोलें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम खाता, हर महीने मिलेगी मोटी रकम
X

पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम

नई दिल्ली। भारतीय पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office) आपने सभी ग्राहकों को मंथली इनकम स्कीम (Post OfficeMonthly Income Scheme) की सुविधा प्रदान करता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के द्वारा कंपनी अपने निवेश्कों को हर महीने कुछ तय रकम कमाने का मौका देता है। इस स्कीम का रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate Of Interest) सरकार समय-समय पर तय करती है। यह Post Office के सबसे कम जोखिम वाले प्लान्स में से एक है। अभी इसका रेट ऑफ इंटरेस्ट 6.6% है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत आपने जितने भी पैसे जमा करावाएं हो उसके मुताबिक आपके पास हर महीने पैसा मिलता है। आप चाहें तो इस स्कीम के तहत सिंगल या ज्वॉइंट अकाउंट कुछ भी खुलवा सकते हैं। निवेशक की जरुरत के अनुसार इस स्कीम को 5 साल के लिए और भी बढ़ाया जा सकता है। बता दें की भारतीय डाक घर (Indian Post Office) की स्कीम होने की वजह से यह पूरी तरह रिस्क फ्री है और इसकी पूरी गारंटी सरकार द्वारा संचालित डाक घर लेता है। तो आइए हम आपको बताते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से-

कौन ले सकता है ये स्कीम

-कोई भी भारतीय नागरिक जो 10 साल से ऊपर का है वह इस स्कीम के लिए योग्य है।

इस स्कीम में कितना कर सकते हैं निवेश?

Post Office Monthly Income के तहत आप 1000 रुपए की छोटी राशि से आपना अकाउंट खोल सकते है। बाद में जरूरत के अनुसार आप राशि बढ़ा भी सकते हैं। इसके साथ ही सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपए तक जमा करा सकते हैं जबकि ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए निवेश करने की सुविधा दी गई है। बता दें कि इसका हर महीने तय रकम महीने के अंत में मिलता है।

Next Story