Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम किसान निधि के 11वीं किस्त की आ गई नई लिस्ट, इन लोगों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment: क्या आपके भी बैंक खाते में अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त नहीं आई है? या फिर आप भी इस योजना का लाभ उठाते हैं तो आपके लिए एक काम की जानकारी है।

पीएम किसान निधि के 11वीं किस्त की आ गई नई लिस्ट, इन लोगों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये
X

क्या आपके भी बैंक खाते में अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 11वीं किस्त (PM Kisan 11th Installment) नहीं आई है? देश में 12.50 करोड़ पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं, जो 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इसे लेकर अभी तक किसी तरह की कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, संभावना है कि जुलाई तक (April-July 11th Installment) लाभार्थियों के खातों में 11वीं किस्त आ सकती है।

पीएम किसान लाभार्थियों का होगा सत्यापन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) से संबंधित नई जानकारी आई है। खबरों के अनुसार किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कई अपात्र लोग भी उठा रहे हैं। ऐसे में सरकार अब PM Kisan Yojana से जुड़े सभी लोगों का सत्यापन (Verification of all Beneficiaries of PM Kisan) करेगी।

1 मई से 30 जून के बीच होगा सोशल ऑडिट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों का सत्यापन करने के लिए 1 मई से 30 मई के बीच में सोशल ऑडिट किया जाएगा। इसके तहत ग्राम सभा को लिस्ट दी जाएगी, जिसके जरिए वो जानकारी देंगे कि कौन पात्र है और कौन अपात्र है। इसे लेकर कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने निर्देश दिया है।

भेजा गया है ग्राम सभा को पत्र

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सत्यापन के लिए सभी जिले के CDO, DM और उप कृषि निदेशकों को पत्र भेजा गया है। इसके तहत ग्राम सभा की ओर से योजना के लाभार्थियों की सूची दी जाएगी, जिसके जरिए अपात्रों की पहचान की जा सकती है। इसके अलावा वंचित पात्र लाभार्थियों की भी पहचान हो सकेगी। इस सत्यापन प्रक्रिया के तहत अपात्रों की जानकारी होने पर लिस्ट से उनके नाम हटा दिए जाएंगे, जबकि पात्रों के नाम लिस्ट में शामिल कर दिए जाएंगे।

इन्हें नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

आपको बता दें कि सोशल ऑडिट के लिए सभी जिले में ज‍िलाध‍िकारी की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय समिति होगी। इसमें उप कृषि निदेशक, मुख्य विकास अधिकारी,जिला कृषि अधिकारी, जिला विकास अधिकारी और एसडीएम सदस्य होंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची सेे एक परिवार से दोहरा फायदा लेने वाले और मृतकों के नाम को हटा दिया जाएगा। ऐसे लोगों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाले 2 हजार रुपये नहीं दिए जाएंगे।

और पढ़ें
Next Story