Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Petrol Diesel Price: पेट्रोल के दाम जस के तस, डीजल के दामों में फिर हुई इतनी गिरावट

कोरोना वायरस का प्रकोप और लॉकडाउन का असर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल पर अब तक है। यही वजह है लगातार क्रूड ऑयल के दाम नीचे जा रहे हैं। इसे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

Big News: भारत में 29 सालों में क्रूड तेल के दामों में सबसे बड़ी उछाल, इतना मंहगा हो जाएगा पेट्रोल डीजल
X
Big News Crude oil prices rise in India 29 years petrol diesel Hike

इंटरनेशनल बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की घटती मांग का फायदा भारत के आम लोगों को मिल रहा है। इसकी वजह हर दिन (Diesel Price Fall) डीजल के भाव में कमी होना है। हालांकि (Petrol Price) पेट्रोल के दाम पिछले कई दिनों से जस के तस बने हुए हैं। तेल कंपनियों क्रूड ऑयल के भाव के आधार पर डीजल के रेटों में कमी कर रही है। वहीं पेट्रोल की बात करें तो पिछले 10 दिनों से इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। जबकि शुक्रवार को डीजल के भाव में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 81.06 रुपये रुपये प्रति लीटर पर ही टीके हैं। जबकि डीजल 70.46 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है।

यह है देश के 4 महानगरों के पेट्रोल डीजल के दाम

शुक्रवार को तेल कंपनियों द्वारा डीजल के दामों में फेरबदल का असर देश के सभी हिस्सों और महानगरों में पड़ा है। इनमें अगर 4 महानगर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई की बात करें तो यहां दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपये प्रति लीटर और डीजल 70.46 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है। जबकि कोलकाता में पेट्रोल 82.59 रुपये और डीजल 73.99 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 87.74 रुपये और डीजल 76.86 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 84.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.95 रुपये प्रति लीटर है।

हर 24 घंटे में होता है पेट्रोल और डीजल के भाव में बदलाव

वहीं पेट्रोल और डीजल के दामों की बात करें तो तेल कंपनियों इनमें हर 24 घंटे यानि हर दिन सुबह 6 बजे इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के हिसाब से रेट तय करती है। इसमें कटौती, तेजी और सामान्य तीनों ही चीजों को देखकर पेट्रोल डीजल के दाम हर दिन जारी किये जाते हैं। आप भी पेट्रोल और डीजल के रेट एक एसएमएस से जान सकते हैं। इसके लिए आप को इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस (Petrol Pump Code) पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज भेजना होगा। इसके साथ ही अगर आप BPCL उपभोक्ता हैं तो RSPलिखकर 9223112222 नंबर पर भेज दें। वहीं आप एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Next Story