Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Petrol Diesel Price Today: जल्द हो सकता है पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल! ऐसे जानिए तेल के नए दाम

Petrol Diesel Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कोई बदलाव होने पर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते या घटते हैं।

Petrol Diesel Price Today: जल्द हो सकता है पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल! ऐसे जानिए तेल के नए दाम
X

Petrol Diesel Price

यूक्रेन और रूस के बीच चल रही लड़ाई (Russia Ukraine War) के कारण कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। जिसका असर भारत में तेल की कीमतों पर हो सकता है। कहा जा रहा है कि इसी तरह अगर चलता रहा तो पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol and Diesel Price) आसमान छू सकते हैं। बात करें अंतरराष्ट्रीय बाजार की तो यहां कच्चे तेल के रेट (Crude Oil Price) फिलहाल रिकॉर्ड स्तर पर है। प्रति बैरल कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर (7507.55 रुपये) हो गए हैं। आइए आपको प्रमुख महानगरों में पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) के दाम क्या है बताते हैं...

प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

  • दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति एक लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति एक लीटर है।
  • मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये प्रति एक लीटर और डीजल 94.14 रुपये प्रति एक लीटर है।
  • चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये प्रति एक लीटर और डीजल 91.43 रुपये प्रति एक लीटर है।
  • कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये प्रति एक लीटर और डीजल 89.79 रुपये प्रति एक लीटर है।

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल के रेट

सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर रोजाना पेट्रोल और डीजल के दामों को अपडेट की जाता है। यहां जाकर आप नए रेट देख सकते हैं। इसके अलावा अपने फोन से मैसेज भेजकर भी पेट्रोल या डीजल की नई कीमत देख सकते हैं। इसके लिए आपको इस नंबर 9224992249 पर ऑयल कंपनी का नाम और कीमत लिखकर मैसेज सेंड करना होगा। उदाहरण के तौर पर इंडियन ऑयल का रेट जानना है तो RSP लिखकर बताए गए नंबर पर मैसेज कर दें। जबकि, एचपीसीएल के रेट जानने के लिए HPPRICE लिखकर मैसेज सेंड करना होगा।

बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में बदलाव तब होता है जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेलों की कीमत में कोई बदलाव हुआ हो, क्योंकि इसकी कीमत के आधार पर ही देश में पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी किए जाते हैं। हालांकि, कुछ समय से पेट्रोल और डीजल के कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

और पढ़ें
Next Story