Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Petrol Diesel के बढ़ते दामों ने जेब की खाली तो बैटरी वाले वाहनों की बढ़ने लगी डिमांड

आसमान छूते तेल के दामों को देखते हुए अब बैटरी वाले वाहनों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ी है। अचानक बढ़ी बिक्री को देख अब फाइनेंस कम्पनियों ने भी बैटरी से चलने वाले वाहनों पर ऋण देना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं बड़ी-बड़ी कम्पनियों ने भी बीकानेर में अपने शोरूम खोलने शुरू कर दिए हैं।

Petrol Diesel के बढ़ते दामों ने जेब की खाली तो बैटरी वाले वाहनों की बढ़ने लगी डिमांड
X

बैटरी वाले वाहनों की बढ़ने लगी डिमांड

बीकानेर। देश में पेट्रोल डीजल (Petrol Diesel) के आसमान छूते दामों ने आम आदमी का पसीना निकाला हुआ है। तेल के दाम अपने अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। गाड़ियों में तेल डलवाने जा रहे लोगों की जेब खाली हो रही है। वहीं राजस्थान के बीकानेर की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत सेंचुरी पार कर गई है यानी यहां पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो चुके हैं। इन आसमान छूते तेल के दामों को देखते हुए अब बैटरी वाले वाहनों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ी है। अचानक बढ़ी बिक्री को देख अब फाइनेंस कम्पनियों ने भी बैटरी से चलने वाले वाहनों पर ऋण देना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं बड़ी-बड़ी कम्पनियों ने भी बीकानेर में अपने शोरूम खोलने शुरू कर दिए हैं। हालांकि वर्तमान में एक्सट्रा प्रीमियम पेट्रोल (Extra Premium Petrol) की कीमत सौ रुपए प्रति लीटर के पार हो चुकी है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को देख ग्राहकों का रुझान अब इलेक्ट्रिक बाइक (Electronic Bike) वाहनों की ओर होने लगा है।

एक बार चार्ज करने पर चलती है 45 से 80 किलोमीटर

एक इलेक्ट्रिक बाइक ने बताया कि इलेक्ट्रिक बाइक में अब कई तरह की रेंज आने लगी है। इसमें बिना आरटीओ स्वीकृत और आरटीओ स्वीकृति वाले वाहन भी शामिल है। उन्होंने बताया कि एक बार बैटरी को चार्ज करने के बाद बाइक 60 से 80 किलोमीटर चल जाती है। स्पीड की बात करें तो 20 से 40 प्रति घंटे की रफ्तार से यह बाइक चलने में सक्षम है। बीकानेर में फिलहाल 40 हजार से 90 हजार रुपए कीमत की इलेक्ट्रिक बाइक बाजार में बिक रही है।

जल्द मार्किट में आएंगी इलैक्ट्रिक फॉर व्हीलर गाड़ियां

ऐसा नहीं है कि इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर बड़ी-बड़ी कम्पनियां ही आगे आ रही है। इसमें फॉर व्हीलर कम्पनियां भी अब प्रतिस्पद्र्धा की दौड़ में शामिल हो चुकी है। जानकारों की मानें तो मारूति और टाटा जैसी दिग्गज फॉर व्हीलर कम्पनियां भी अपनी इलेक्ट्रिक कारों को जल्द ही बाजार में उतारने के लिए उत्सुक हैं।

Next Story