Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Petrol Diesel Price: उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद पेट्रोल, डीजल की कीमतों में तेजी से आई गिरावट

उत्पाद शुल्क में कटौती से दिल्ली में पेट्रोल के लिए 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 7 रुपये प्रति लीटर की कमी हुई।

Petrol Diesel Price: उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद पेट्रोल, डीजल की कीमतों में तेजी से आई गिरावट
X

उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद पेट्रोल, डीजल की कीमतों में तेजी से आई गिरावट...

मंगलवार, 31 मई, 2022 को लगातार नौवें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित (Unchanged) रहीं। सरकार द्वारा 21 मई को पेट्रोल (Petrol) पर उत्पाद शुल्क में रिकॉर्ड 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा के बाद 31 मई को ईंधन की कीमतें एक सप्ताह से अधिक समय तक अपरिवर्तित (Unchanged) ही रहीं।

उत्पाद शुल्क में कटौती से दिल्ली में पेट्रोल के लिए 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 7 रुपये प्रति लीटर की कमी हुई। दिल्ली में पेट्रोल (Petrol) की कीमत अब 96.72 रुपये प्रति लीटर है, जो पहले 105.41 रुपये प्रति लीटर थी, जबकि डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर के मुकाबले 89.62 रुपये प्रति लीटर है।

मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये और डीजल की 97.28 रुपये है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल के दाम 102.63 रुपये और 94.24 रुपये प्रति लीटर हैं। कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है।

आईए जानते है कुछ अन्य जानकारी

आप पेट्रोल और डीजल की कीमत अब एसएमएस (SMS) के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते है। आपको बस RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा और हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल (Indian Oil Corporation Ltd) की वेबसाइट से भी मिल जाएगा।

प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

और पढ़ें
Next Story