Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Petrol Diesel Prices: सस्ता होने जा रहा पेट्रोल-डीजल, इतने रुपये तक गिर सकते हैं दाम

सरकार की तरफ से लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट हो सकती है। दरअसल, पेट्रोलियम मंत्रालय ने सरकार से ऊंची पेट्रोल, डीजल कीमतों पर राहत देने की सिफारिश की है। मंत्रालय ने कहा है कि उत्पाद शुल्क में कटौती कर जनता को बड़ी राहत दी जा सकती है।

Today Petrol Diesel Price : पेट्रोल डीजल के दामों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, राजस्थान के इस शहर में 101 रुपये लीटर मिल रहा Petrol
X

पेट्रोल डीजल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी की वजह से बढ़ती महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ रखी है। पेट्रोल-डीजल, रसौई गैस सिलेंडर जैसी चीजों पर महंगाई की मार ऐसे समय में लोगों की लिए गंभीर विषय बना हुआ है। लेकिन सरकार की तरफ से लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट हो सकती है। दरअसल, पेट्रोलियम मंत्रालय ने सरकार से ऊंची पेट्रोल, डीजल कीमतों पर राहत देने की सिफारिश की है। मंत्रालय ने कहा है कि उत्पाद शुल्क में कटौती कर जनता को बड़ी राहत दी जा सकती है।

मंत्रालय के मुताबिक, कोरोनाकाल में पेट्रोल डीजल पर बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क में अगर 50 फीसदी कटौती भी कर दी जाए, तो पेट्रोल के दाम 5 रुपये प्रति लीटर तक नीचे आ सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान सरकार ने पेट्रोल पर एकमुश्त 10 रुपये उत्पाद शुल्क बढ़ाया था। मंत्रालय ने कहा कि अगर उत्पाद शुल्क में कटौती की जाती है तो उपभोक्ताओं को इसका पूरा लाभ पहुंचाने के लिए राज्यों को भी सहयोग करना होगा। उन्हें वैट में कटौती के लिए केंद्र से सहमति जतानी होगी। मंत्रालय का कहना है कि उत्पाद शुल्क में कटौती के अलावा वैट घटाने और तेल कंपनियों से भी कुछ बोझ उठाने के लिए कहा जा सकता है। ओपेक देशों के क्रूड उत्पादन में कटौती के फैसले से वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। इस कारण घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने भी 29 दिन बाद पेट्रोल डीजल कीमतें बढ़ानी शुरू कर दी हैं।

आज इस रेट में मिल रहा पेट्रोल

दिल्ली में आज 08 जनवरी को पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोल कल के भाव 84.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल कल के भाव 74.38 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से आज भी बिक रहा है। मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। यहां पेट्रोल के दाम 90.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 81.07 रुपये प्रति लीटर हैं। कोलकाता में पेट्रोल के भाव 85.68 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव 77.97 रुपये प्रति लीटर हैं। चेन्नई में पेट्रोल के दाम कल के भाव 86.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.72 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।

Next Story