Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Car Tips & Tricks: चुटकियों में निकलेगी गाड़ी ठोक कर भागने वाले वाहन की जानकारी! ये है तरीका

How To Get Vehicle Details: वाहन को हम सड़क पर लेकर जाते हैं तो उस पर हल्की-फुल्की खरोच लग जानी आम बात है। इसके अलावा जीवन में कोई और भी तरह की परिस्थितियां हो सकती है जिस वक्त किसी अन्य वाहन की जानकारी चाहिए होती है। आइए जानते हैं कि कैसे किसी वाहन की डिटेल्ट हासिल की जा सकती है?

Car Tips & Tricks: चुटकियों में निकलेगी गाड़ी ठोक कर भागने वाले वाहन की जानकारी! ये है तरीका
X

वाहन (vehicle) को हम सड़क पर लेकर जाते हैं तो उस पर हल्की-फुल्की खरोच लग जानी आम बात है। इसके अलावा जीवन में कोई और भी तरह की परिस्थितियां हो सकती है जिस वक्त किसी अन्य वाहन की जानकारी (How To Get Vehicle Details) चाहिए होती है। इनमें वाहन के मालिक का नाम (vehicle owner details), पता या अन्य तरह की जानकारी हो सकती है। वहीं, अगर वाहन की जानकारी सरकारी तौर पर उपलब्ध हो तो ये काम आसान हो सकता है। हालांकि, जानकारी हासिल करने के लिए आपके पास गाड़ी का नंबर (vehicle details by number plate,) होना जरूरी है। आइए बताते हैं कि कैसे किसी अन्य गाड़ी की जानकारी हासिल की जा सकती है?

घर बैठे जानें वाहन की जानकारी

आपको बता दें कि सभी गाड़ियों के नंबर अलग-अलग होते हैं, जिन्हें एक खास सीक्वेंस में तैयार किया जाता है। सरकारी नियम के अनुसार वाहन की आईडी और रजिस्ट्रेशन नंबर लेना हर किसी के लिए जरूरी है। सड़क पर वाहन को बिना नंबर प्लेट के नहीं चलाया जा सकता है। वाहन के नंबर से व्यक्ति की जानकारी को हासिल करने में मदद मिल सकती है।

ऐसे मिलेगी वाहन की जानकारी

किसी कारण आपको अन्य वाहन की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन प्रोसेस को अपना सकते हैं। सबसे पहले सरकार की वाहन पोर्टल https://vahan.nic.in/ वेबसाइट पर जाएं। यहां पर नो योअर व्हीकल डीटेल्स (Know Your Vehicle Details) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा। अब इसमें उस वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर करें जिसकी डिटेल्स आप हासिल करना चाहते हैं। नंबर को डालने के बाद आपके पास उस वाहन की जानकारी जैसे- चेसी नंबर, वाहन मालिक का नाम, पता, इंजन नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर समेत अन्य जानकारियां स्क्रीन पर आ जाएंगी।

आपको बता दें कि इसमें मौजूद जानकारी पुरानी भी हो सकती है। कई ऐसे भी चालक होते हैं जो सेकेंड हैंड गाड़ी लेकर पुरानी डेटेल्स को अपडेट नहीं करते हैं। ऐसे में वाहन के मालिक का नाम और पता सभी डिटेल्ट पुराने ऑनर के नाम नजर आ सकता है। इसलिए सरकार के नियम के मुताबिक गाड़ी को बेचने या खरीदते समय जानकारी को जरूर अपडेट करवा लेना चाहिए।

और पढ़ें
Next Story