Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

धोखाधड़ी से बचना है तो Google पर गलती से भी सर्च न करें ये चीजें, नहीं तो खाली हो सकता है अकाउंट

गूगल पर अकसर लोग कुछ भी सर्च करते रहते हैं। जहां इसके कई तरह के फायदे हैं वहीं दूसरी तरफ इस पर कुछ चीजें सर्च करना भारी भी पड़ सकता है।

धोखाधड़ी से बचना है तो गूगल पर गलती से भी सर्च न करें ये चीजें, नहीं तो हो सकता है अकाउंट खाली
X

गूगल सर्च 

नई दिल्ली। गूगल सर्च इंजन (Google Search Engine) एक ऐसी उपकरण बन गया है जिस पर आप कुछ भी सर्च करें उसके कई तरह के परिणाम आपके सामने आ जाएंगे। गूगल पर अकसर लोग कुछ भी सर्च करते रहते हैं। जहां इसके कई तरह के फायदे हैं वहीं दूसरी तरफ इस पर कुछ चीजें सर्च करना भारी भी पड़ सकता है। आप भी यह सुनकर हैरान हो जाएंगे कि गूगल सर्च की इस आदत ने कईयों की बीमारी को लाइलाज बना दिया है तो कई लोगों की जिंदगीभर की कमाई सेकेंडों में गायब हो गई है। हम आपको इन्हीं कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सर्च करना काफी महंगा साबित हो सकता है और इसके सर्च करने पर आपके साथ धोखा होने की आशंका 99 फीसदी है।

बैंक की वेबसाइट (Bank Website)

गूगल पर अपने (Bank Website) बैंक की वेबसाइट को लेकर भी जब भी सर्च करें तो बेहद सावधान रहें। URL की जांच बारीकी से करें, क्योंकि साइबर ठग बैंक के नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट के जरिए लोगों को ठगने का काम करते हैं। अक्सर लोग अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा (Internet Banking Service) के बारे में गूगल पर सर्च करते हैं।

कस्टमर केयर का नंबर (Customer Care Number)

जब भी किसी को किसी कंपनी या बैंक से दिक्कत होती है तो वह सबसे पहले गूगल पर ही कस्टमर केयर (Customer Care) का नंबर सर्च करता है, लेकिन अक्सर आपने यह भी सुना होगा कि गूगल से निकाला कस्टमर केयर का नंबर, लगा लाखों का चूना। तो गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने से पहले आपको बेहद ही सावधानी बरतने की दरकार है। सर्च के बाद सामने आए नंबर पर गलती से भी कॉल ना करें। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल से ही कस्टमर केयर का नंबर लेने की कोशिश करें।

एप और सॉफ्टवेयर के लिए सर्च (App and Software)

गूगल पर किसी एप या सॉफ्टवेयर के लिए सर्च करना भी आपको महंगा पड़ सकता है। यदि आपको कोई एप डाउनलोड करना है तो उसे गूगल प्ले-स्टोर पर सर्च करें या फिर एपल के एप स्टोर पर सर्च करें। किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से अपने फोन में भूलकर भी एप को डाउनलोड ना करें।

बीमारी के बारे में सर्च (Search about the Disease)

अक्सर लोगों को देखा जाता है बीमारी के समय लोग उस बीमारी को लेकर गूगल पर सर्च करने लगते हैं। जिसके परिणाम कभी कभार उलटे भी पड़ जाते हैं। यदि कोई सेहत संबंधी कोई समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लें, ना कि गूगल पर दवा सर्च करके उसका सेवन करने लगें। दवा और बीमारी की जानकारी के लिए गूगल का इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। गूगल पर बताई गई किसी दवा का सेवन गलती से भी ना करें।

शेयर बाजार (Share Market)

शेयर बाजार (Share Market) में निवेश (Invest) और टिप्स को लेकर अक्सर लोग गूगल पर सर्च करते हैं, लेकिन हमारी सलाह है कि आप ऐसा ना करें। आप समझदार बनें। गूगल पर शेयर बाजार और निवेश को लेकर दी गई जानकारी आपको ठगने के लिए भी हो सकती है या फिर यह भी संभव है कि किसी साइबर ठग ने ही टिप्स दिए हों।

वजन कम करें (Weight loose)

गूगल पर वजन कम करने के लाखों नुस्खे आपको एक सेकेंड में मिल जाएंगे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये नुस्खे आपके वजन को कम करें या ना करें, लेकिन आपको कोई नई बीमारी जरूर दे सकते हैं। सेहत संबंधी किसी भी बात को लेकर डाइटिशियन से संपर्क करें या फिर किसी डॉक्टर से मिलें, लेकिन गूगल पर सर्च ना करें।

सरकारी वेबसाइट (Government Websites)

गूगल सर्च में सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा बैंक और सरकारी वेबसाइट को लेकर होता है। केवल पासपोर्ट सेवा (Passport Service) की ही बात करें तो आपको गूगल पर कई फर्जी वेबसाइट मिल जाएंगी जिनके बारे में सरकार ने भी लोगों को आगाह किया है। गूगल सर्च में आने वाली किसी भी सरकारी वेबसाइट के यूआरएल की जांच बारीकी से करें नहीं तो आपके साथ धोखा हो सकता है।

कूपन और ऑफर्स (Coupon and Offers)

डिस्काउंट कूपन और ऑफर्स को लेकर लोग अक्सर गूगल पर सर्च करते रहते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यहां भी साइबर ठग काफी सक्रिय हैं। डिस्काउंट कूपन के नाम पर कई बार लोगों से फर्जी फॉर्म भरवाए जाते हैं और उनसे निजी जानकारियां मांगी जाती हैं। इसके अलावा कूपन देने की आड़ में लोगों से उनके फोन में संदिग्ध एप भी डाउनलोड करवाए जाते हैं।

Next Story