Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन सरकारी योजनाओं में मामूली रकम निवेश कर मिलता है जबरदस्त रिटर्न, टैक्स में भी छूट

अगर आप कुछ पैसा निवेश कर अपने आने वाले कल के लिए कुछ सेविंग्स (Savings) करना चाहते हैं और किसी ऐसी योजना लेने का प्लान बना रहे हैं जो भविष्य में आपके काम आए तो हम आपकी थोड़ी परेशानी कम कर देते हैं। कई ऐसी सरकारी योजनाएं हैं जिसमें मामूली रकम निवेश कर आने वाले समय के लिए बेहतर तरीके से पैसा आपको मिलेगा।

क्या आप जानते हैं इन सरकारी योजनाओं के बारे में, मामूली रकम निवेश कर मिलता है जबरदस्त रिटर्न, टैक्स में भी छूट
X

सरकारी योजनाएं

नई दिल्ली। आज के समय में भविष्य के लिए पैसा जुटाना एक बड़ी चुनौती बन गया है। ऐसे समय में जब देश कोरोना वायरस (Corona Virus) की चपेट में है। कई राज्यों में अभी भी लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति बनी हुई है इस समय में अधिकतर लोगों के पास रोजाना का खर्चा उठाना भी भारी पड़ रहा है। अब इन हालात में भविष्य के लिए पैसा इकट्ठा करना हर किसी के बस की बात नहीं है, लेकिन अगर आप कुछ पैसा निवेश कर अपने आने वाले कल के लिए सुरक्षित (Savings) रखना चाहते हैं और किसी ऐसी योजना लेने का प्लान बना रहे हैं जो भविष्य में आपके काम आए तो हम आपकी थोड़ी परेशानी कम कर देते हैं। कई ऐसी सरकारी योजनाएं हैं जिसमें मामूली रकम निवेश कर आने वाले समय के लिए बेहतर तरीके से पैसा आपको मिलेगा। तो आइए जानते हैं सरकार द्वारा लाई गई इन योजनाओं के बारे में विस्तार से...

सीनियर सिटीजन्‍स सेविंग्‍स स्‍कीम (Senior Citizens Savings Scheme) : वरिष्‍ठ नागरिकों को इस पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम (Post Office Schemes) के तहत 7.40 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलता है। इसमें एक वित्‍तीय वर्ष के अंदर न्‍यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। कम से कम 60 साल के लोग इस स्‍कीम में 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। सेक्‍शन 80C के तहत टैक्‍स छूट भी मिलता है।

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) : इस योजना में आप पोस्‍ट ऑफिस के अलावा बैंकों के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। फिलहाल छोटी बचत योजनाओं में इसपर सबसे ज्‍यादा 7.60 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलता है। इस योजना में आप एक वित्‍तीय वर्ष के दौरान कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। आप 10 साल से कम उम्र की दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं। इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80C के तहत टैक्‍स छूट भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) : पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम पर 7.10 फीसदी की दर से ब्‍याज मिल रहा है। इसमें आप कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। इसमें 15 साल की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इस निवेश पर मिलने वाले रिटर्न पर टैक्‍स छूट मिलता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) : पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम पर 6.80 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलता है। निवेश की न्‍यूनतम लिमिट 1,000 रुपये तय है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। इस स्‍कीम में निवेश पर कोई टीडीएस नहीं देना होता है।

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) : इस स्‍कीम पर आपको 6.90 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलेगा और आप कम से कम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। इस स्‍कीम में निवेश शुरू करने के 2.5 साल बाद आप इनकैश कर सकते हैं। किसान विकास पत्र में निवेश पर आपको कोई टैक्‍स नहीं देना होता है।

टाइम डिपॉजिट (Time Deposit) : पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम पर 5.5-6.7 फीसदी की दर से ब्‍याज पाने के लिए आप कम से कम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की लिमिट तय नहीं है। इसमें आप 1, 2, 3 और 5 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। 5 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट स्‍कीम पर इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80C के तहत टैक्‍स छूट मिलता है।

Next Story