Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: अब बैंक जाए बिना घर बैठे निपटाइए अपने सभी जरूरी काम, Door Step Banking सेवा शुरू, जानिए कैसे मिलेगी सुविधा

अब आपको अपने बैंक से जुड़े कामों को निपटाने के लिए बैंक की ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है। लंबी-लंबी लाइनों में लगकर अपना कीमती समय बर्बाद करने से बचने के लिए बैंकों ने ग्राहकों को नई सुविधा प्रदान की है जिसके बाद आप घर बैठे अपने बैंक से जुड़े सभी जरूरी कामों को निपटा सकते हैं।

अब बैंक जाए बिना घर बैठे निपटाइए अपने सभी जरूरी काम, Door Step Banking सेवा शुरू, जानिए कैसे मिलेगी सुविधा
X

Door Step Banking सेवा 

नई दिल्ली। अब आपको अपने बैंक से जुड़े कामों को निपटाने के लिए बैंक की ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है। लंबी-लंबी लाइनों में लगकर अपना कीमती समय बर्बाद करने से बचने के लिए बैंकों ने ग्राहकों को नई सुविधा प्रदान की है जिसके बाद आप घर बैठे अपने बैंक से जुड़े सभी जरूरी कामों को निपटा सकते हैं। इस सुविधा का नाम है डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस (Door Step Banking Service)। ब्रांच जाने में असमर्थ लोगों के लिए बैंको ने डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज शुरू की गई है। इसमें ग्राहकों को घर बैठे बैंक से जुड़े फाइनेंशियल व नॉन फाइनेंशियल सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी। लेकिन बता दें कि इसके लिए आपको बैंक में रजिस्टर कराना होगा।

बैंक का कर्मचारी आएगा आपके घर

बैंकों की तरफ से शुरू की गई इस सर्विस द्वारा ग्राहक चेक जमा करने, पैसे निकालने और जमा करने, जीवन प्रमाण पत्र लेने जैसी कई सुविधाओं का घर बैठ लाभ ले सकते हैं। इस सर्विस से 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग, दिव्यांग व दृष्टि बाधित लोगों को अपने घर पर ही बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी। डोरस्टेप सर्विस के तहत बैंक का कोई कर्मचारी आपके घर आएगा और आपके कागज ले जाकर बैंक में जमा कर देगा।

ये मिलेगी सुविधा

इस सुविधा के तहत अकाउंट होल्डर को फाइनेंशियल व नॉन फाइनेंशियल बैंकिंग सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी. नॉन फाइनेंशियल सर्विसेज में चेक, डिमांड ड्राफ्ट आदि उठाना, अकांउट स्टेटमेंट की जानकार, नया चेक प्राप्त करना, टर्म डिपॉजिट की रसीद प्राप्त करना, फॉर्म 16 सर्टिफिकेट, फॉर्म 15G/15H जमा करना आदि शामिल है। जबकि, फाइनेंशियल सर्विसेज में कैश डिपॉजिट या कैश विड्रॉल की सुविधा मिलेगा।

इस सर्विस के लिए क्या करना होगा?

बैंक के मोबाइल एप्लीकेशन, वेबसाइट या कॉल सेंटर के जरिए डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्टर किया जा सकता है. इस सर्विस का लाभ लेने के लिए एक फॉर्म भरना होगा। यह विकल्प बैंक ब्रांच से 5 किलोमीटर की दूरी तक ही मिलेगी। साथ ही, डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS सुविधा को भी ऐक्टिवेट करना होगा। जैसे ही डोरस्टेप बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, वैसे ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन एसएमएस भेजा जाएगा।

Next Story