Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Nokia में काम कर रहे कर्मचारियों पर गिर सकती है गाज, कंपनी 10 हजार वर्कर्स की करेगी छंटनी

वायरलेस नेटवर्क क्षेत्र की कंपनी नोकिया (Nokia) ने कहा है कि वह 10 हजार नौकरियों या अपने कुल कर्मचारियों (Staff) के 10 प्रतिशत के हिस्से की कटौती करेगी, ताकि लागत में कमी की जा सके।

Nokia में काम कर रहे कर्मचारियों पर गिरेगी गाज, कंपनी 10 हजार वर्कर्स की करेगी छंटनी
X

नोकिया कंपनी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से फैली महामारी ने न जाने कितने लोगों को बेरोजगार कर दिया है। इस बीमारी की वजह से लाखों लोगों को नौकरी से निकाला जा चुका है। हालांकि अब हालात धीरे धीरे पटरी पर वापिस लौट रहे हैं मगर कुछ कंपनियां अब भी ऐसी स्थिति में नहीं हैं जो अपने पूरे स्टाफ का बोझ उठा सकें। इसी कड़ी में वायरलेस नेटवर्क क्षेत्र की कंपनी नोकिया (Nokia) ने कहा है कि वह 10 हजार नौकरियों या अपने कुल कर्मचारियों (Staff) के 10 प्रतिशत के हिस्से की कटौती करेगी, ताकि लागत में कमी की जा सके। गौरतलब है कि कंपनी ने 5जी प्रौद्योगिकी के प्रमुख आपूर्तिकर्ता के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करने और शोध तथा विकास (आरएंडडी) कार्यों के लिए काफी निवेश किया है। Nokia ने कहा कि पुनर्गठन का मतलब है कि अगले दो वर्षों के दौरान कर्मचारियों की संख्या घटकर 80-85 हजार तक रह सकती है। इससे 2023 तक लागत में 71.5 अरब डॉलर की कमी आ सकती है।

कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह कटौती किन देशों या भौगोलिक क्षेत्रों में की जाएगी, लेकिन कहा कि यह कटौती उसकी मुख्य व्यावसायिक इकाइयों में की जाएगी। नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने एक बयान में कहा कि यह फैसला, जो हमारे कर्मचारियों को प्रभावित कर सकता है, उसे जल्दबाजी में नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि टिकाऊ रूप से दीर्घकालिक प्रदर्शन के लिए सही सेटअप और क्षमताएं सुनिश्चित करना जरूरी है। कंपनी ने कहा कि अपेक्षित बचत से आरएंडडी में निवेश बढ़ाया जाएगा तथा भविष्य की क्षमताओं और वेतन से संबंधित लागतों में बढ़ोतरी होगी।

और पढ़ें
Next Story