Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Retirement के बाद घर बैठे खुलवा सकते हैं ये खाता, हर महीने मिलेगी 22,500 रुपये की पेंशन

निवेश करने पर एनपीएस खाते पर मिलेगा अच्छा खासा ब्याज। रिटर्न भी मिलेगा पावर फुल।

Retirement के बाद घर बैठे खुलवा सकते हैं ये खाता, हर महीने मिलेगी 22,500 रुपये की पेंशन
X

आपका रिटायरमेंट हो गया और अब आप घर बैठे मोटी पेंशन पाना चाहते हैं तो आप (NPS) में निवेश कर सकते हैं। जी हां एनपीएस यानि नेशनल पेंशन सिस्टम इसमें खाता खुलवाने और निवेश के लिए आप को कही जाने की भी जरूरत नहीं है। आप घर बैठे सिर्फ एक ओटीपी से इसमें खाता खुलवाकर निवेश कर सकते हैं। जिसके बाद आप को हर माह अच्छी खासी पेंशन मिलेगी। अब PFRDA ने सब्सक्राइबर्स को वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए भी एपीएस अकाउंट खोलने की अनुमति दे दी है। इसके लिए ग्राहक को अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग के जरिए एनपीएस अकाउंट खोलना पडेगा। इसके साथ ही अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर एनपीएस अकाउंट खोल कर रन कर सकते हैं।

एनपीएस में दो तरह के होते हैं अकाउंट

दरअसल, NPS में 2 तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा है। इसमें एक अकाउंट पेंशन होता है. वहीं, दूसरा अकाउंट वॉलंटियरी सेविंग्स अकाउंट होता है। इनमें जिन एनपीएस सब्सक्राइबर का टियर-1 अकाउंट है, वे टियर-2 अकाउंट भी खोल सकते हैं। वहीं इसमें अकाउंट खोलने के लिए 18 से 65 साल के बीच का कोई भी शख्स इलेजिबल है। हालांकि इसमें खाता खोलने के लिए कुछ जरूरी प्रक्रियाओं को किया जाना जरूरी है। जैसे NPS में जमा रकम को निवेश करने का जिम्मा PFRDA द्वारा रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर्स को दिया जाता है। ये आपके निवेश को इक्विटी, गवर्नमेंट सिक्युरिटीज और नॉन गवर्नमेंट सिक्युरिटीज के अलावा फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते हैं।

45 लाख रुपये निवेश करने पर मिलेगी 22500 रुपये की पेंशन

अगर आप की उम्र 30 साल है और आप 60 साल की उम्र तक हर महीने 6 हजार रुपये एनपीएस में निवेश करते हैं तो आप 60 साल के बाद एकमुश्त 45 लाख रुपये पा सकते हैं। इसके लिए आपको हर महीने 6 हजार रुपये निवेश करने होंगे। आपका कुल योगदान 21.6 लाख रुपये होगा। इस पर करीब 8 प्रतिशत रिटर्न के हिसाब से मैच्योरिटी पर कुल 90 लाख रुपये होंगे. 50 प्रतिशत एन्युटी खरीदना होगा। एन्युटी पर अनुमानित रिटर्न 6 प्रतिशत मिलेगा। ऐसे में आप मैच्योरिटी रकम का 60 प्रतिशत हिस्सा निकाल सकते हैं। जो बिल्कुल टैक्स फ्री होगा। बाकी 60 साल की उम्र में हर महीने 22,500 रुपए पेंशल मिलेगी और एकमुश्त 45 लाख रुपये भी ले सकते हैं।

Next Story