Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Amazon पर अपना सामान बेचने वाले इन भारतीय सेलर ने की इस साल जमकर कमाई, सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान

चार हजार से अधिक भारतीय सेलर्स को इस साल ने एक बड़ा तोहफा दिया है। दुनिया की दिग्गज ई रिटेलर कंपनी अमेजन (Amazon) पर अपना सामान बेचने वाले 4152 भारतीय सेलर ने साल 2020 में ई-कॉमर्स साईट से 1 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की कमाई की है.

Amazon पर अपना सामान बेचने वाले इन भारतीय सेलर ने की इस साल जमकर कमाई, सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान
X

अमेजन

नई दिल्ली। यह साल 2020 जाने को है और इस साल को शायद सदियों तक याद किया जाएगा। कोरोना वायरस की वजह से फैली महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन की वजह से लगभग पूरा साल ही हर आदमी के लिए मुसीबतों भरा रहा है। कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में ही अर्थव्यवस्था चरमरा गई इस का प्रभाव पूरी दुनिया पर ही देखा जा सकता है। हमारे देश की अर्थव्यवस्था पर भी इस घातक बीमारी की वजह से खासा प्रभाव पड़ा है। चाहे बिजनेस हो या जॉब सब पर ही ये साल 2020 काफी नुकसान से भरा साबित हुआ है। लेकिन हम जिन भारतीयों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उन्होंने इस महामारी के दौर में भी खूब कमाई की है। चार हजार से अधिक भारतीय सेलर्स को इस साल ने एक बड़ा तोहफा दिया है। दुनिया की दिग्गज ई रिटेलर कंपनी अमेजन (Amazon) पर अपना सामान बेचने वाले 4152 भारतीय सेलर ने साल 2020 में ई-कॉमर्स साईट से 1 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की कमाई की है।

अमेजन ने एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है। अमेजन इंडिया ने एसएमबी (SMB) इम्पैक्ट रिपोर्ट 2020 पब्लिश की है। इस रिपोर्ट में ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी ने खुलासा किया है कि तकरीबन 4,152 भारतीय सेलर के लिए साल 2020 बेहतरीन रहा है। साल दर साल आधार पर अमेजन की सेल में 29 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। अमेजन ने कहा कि अमेजन लॉन्चपैड पर जितने भी ब्रांड शामिल हैं, सबके व्यापार में 135 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। कंपनी के बिजनेस मार्केटप्लेस में 85 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है।

अमेजन में 1.5 लाख से ज्यादा सेलर जुड़े

अमेजन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस साल कुल 1.5 लाख से ज्यादा सेलर उसके साथ जुड़े हैं। अप्रैल 2020 से 22,000 लोकल दुकान वाले और ऑफलाइन रिटेलर्स ने Amazon.in ज्वाइन किया है। उसके अलावा 50,000 से ज्यादा सेलर ने हिंदी और तमिल भाषा का इस्तेमाल कर अपने आप को अमेजन पर रजिस्टर किया है। इसी अवधि में 12 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने इस प्लेटफॉर्म पर अपने आप को रजिस्टर किया है। कंपनी ने यह भी बताया कि 3.7 लाख से ज्यादा सेलर ने 20 करोड़ जीएसटी आधारित प्रोडक्ट की डिलीवरी की।

Next Story