Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब गांव के सरकारी राशन केंद्रों पर भी मिलेगी इंटरनेट से लेकर एटीएम की सुविधा, बैंक जल्द कर सकते हैं शुरू

देश के गांव गांव तक एटीएम की सुविधा और घर बैठे बैकिंग के इस्तेमाल को लेकर प्राइवेट बैंक कर रहे हैं प्लानिंग। जल्द ही सरकारी राशन केंद्रों पर मिल सकती हैं बैकिंग सुविधा।

अब गांव के सरकारी राशन केंद्रों पर भी मिलेगी इंटरनेट से लेकर एटीएम की सुविधा, बैंक जल्द कर सकते हैं शुरू
X

देश में कोरोना संक्रमण ने काफी कुछ बदलकर रख दिया है। अब सरकारी ऑफिस हो या फिर बैंक सभी में लोगों को एक स्थान पर एकत्र होने से रोका जा रहा है। वहीं बैंक लोगों को घर बैठे सर्विस देना रहा है, लेकिन इसमें कहीं न कहीं ग्रामीण पीछे छूट रहे हैं। उन्हें हर छोटे मोटे काम के लिए बैंकों के चक्कर लगाने पडते है। इसी को देखते हुए सरकारी और प्राइवेट बैंक अब ग्रामीणों को घर बैठे बैकिंग इस्तेमाल से लेकर एटीएम मशीनों को राशन के केंद्रों तक पहुंचाने की प्लानिंग कर रहा है। ऐसे में खाताधारक को बैंक की किसी भी सुविधा का लाभ उठाने के लिए वहां जाने की जरूरत नहीं होगी। वह अपने शहर या बाजार जाने की जगह 10 हजार रुपये तक निकासी गांव के ही एटीएम से कर सकेंगे।

गांव में दी जाएगी ATM सुविधा मिलेगी

दरअसल, कोरोना काल में मोदी सरकार अब अब ग्रामीण इलाकों में ही एटीएम सुविधा को मजबूत कर रही है। यही वजह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी राशन दुकानों को इसके लिए चुना गया है। जहां पर बैंक ई-पास मशीन, मनी ट्रांजिस्टिंग ऐप के अलावा एटीएम मशीन लगाने पर विचार कर रहे हैं। इतना ही नहीं ऐप की मदद से ग्रामीण राशन की दुकानों पर बैंक से संबंधित जमा-निकासी कर सकेंगे। यह सुविधा सबसे पहले उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों के शहरों दूर स्थित गांवों में की जाएगी।

केंद्र सरकार ने यह योजना देश के कई राज्यों में शुरू करने की तैयारी कर ली है। राज्य सरकारें बैंकों में भारी भीड़ को देखते हुए और कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इस योजना पर काम कर रही है। वहीं इसके बाद ग्रामीणों को शहर या बैंकों के चक्कर लगाने नहीं पडेंगे। वह रुपयों की छोटी मोटी जरूरत के लिए गांव में लगे एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं। इसके साथ ही यहां पैसे जमा भी कर सकेंगे। इससे उनके पैसे, मेहनत और समय की बर्बादी भी बचेगी।

Next Story
Top