Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

MG मोटरर्स की बिक्री में आई तेजी, टोयोटा किर्लोस्कर की बिक्री में 48 प्रतिशत की गिरावट

लॉकडाउन से लेकर जून माह के मुकाबले कंपनी ने शुरू की रिकवरी। बिक्री दर में त्योहारी सीजन तक सुधार होने का अनुमान।

MG मोटरर्स की बिक्री में आई तेजी, टोयोटा किर्लोस्कर की बिक्री में 48 प्रतिशत की गिरावट
X

कोरोना काल और लॉकडाउन ने हर किसी उद्योग पर गहरा असर डाला है। यही वजह है कि कुछ कंपनियां इसके बाद भी उबर नहीं पा रही है। (Auto Sector) ऑटो सेक्टर की बात करें तो भारत में अपनी गाडी उतारने वाली एमजी मोटर्स की बिक्री 40 प्रतिशत बढी है। वहीं टोयोटा कोर्लोस्कर की बिक्री में 48 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है। कंपनियां जैसे तैसे कर अपनी बिक्री को बढाने के लिए नई नई स्कीम निकाल रही है।

दरअसल, MG मोटर इंडिया की खुदरा बिक्री जुलाई में 40 प्रतिशत बढ़कर 2,105 इकाई पर पहुंच गई। पिछले साल समान महीने में कंपनी ने 1,508 वाहन बेचे थे। एमजी मोटर इंडिया के निदेशक-बिक्री राकेश सिदाना ने कहा कि कुल बाजार माहौल विभिन्न चरणों में लॉकडाउन की वजह से अनिश्चित बना हुआ है। विशेषरूप से चेन्नई क्षेत्र से कलपुर्जों की आपूर्ति प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि चुनौतियों के बावजूद जुलाई में उत्पादन जून के बराबर रहा है। कंपनी को उम्मीद है कि त्योहारी सीजन में स्थिति सुधरेगी।

वहीं टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) की घरेलू बाजार में बिक्री जुलाई माह में 48.32 प्रतिशत घटकर 5,386 इकाई रह गई। पिछले साल समान महीने में कंपनी ने घरेलू बाजार में 10,423 वाहन बेचे थे। जून में घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री 3,866 इकाई रही थी। टीकेएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं सेवा) नवीन सोनी ने कहा कि कई तरह की चुनौतियों के बावजूद जुलाई में कंपनी की खुदरा और थोक बिक्री जून की तुलना में बेहतर रही है। उन्होंने कहा कि अनलॉक के बाद जून पहला महीना रहा था। इसमें मांग फिर उबरी तथा खुदरा बिक्री अच्छी रही। इसकी वजह ग्राहकों के लंबित ऑर्डर तथा दबी मांग थी। उन्होंने कहा कि पिछले महीने बेंगलुरु में लॉकडाउन की वजह से कंपनी को अस्थायी रूप से चार दिन के लिए अपना संयंत्र बंद करना पड़ा। इस वजह से उत्पादन भी तय योजना से कम रहा।

Next Story
Top