Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मर्सिडीज बेंज पर भी पड़ा कोरोना और लॉकडाउन का असर, जल्द भारत में अपने 10 नये मॉडल उतार सकती है कंपनी

ज्यादातर कार कंपनियों को अब त्योहरी मौसम में बिक्री बढ़ने की उम्मीद। भारत में भी 10 नये मॉडल उतार सकती है मर्सिडीज बेंज

मर्सिडीज बेंज पर भी पड़ा कोरोना और लॉकडाउन का असर, जल्द भारत में अपने 10 नये मॉडल उतार सकती है कंपनी
X

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच मारुति से लेकर मर्सिडीज बेंज जैसी कंपनी की बिक्री भी प्रभावित हो गई है। ऐसे में लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी मर्सिडीज बेंज ने उम्मीद जताई है कि त्योहारी मौसम में बिक्री में और सुधार देखने को मिलेगा। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि जिन इलाकों में कोविड-19 पाबंदियों को लेकर परिस्थितियां स्थिर हैं। उन इलाकों में सकारात्मक उपभोक्ता धारणा विकसित हो रही है। कंपनी की इस साल भारत में कम से कम 10 नये मॉडल उतारने की योजना है।

कंपनी अपनी इस योजना पर अब भी कायम है। हालांकि, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की दिक्कतों के कारण इसमें देरी हो सकती है। मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्टिन श्वेंक ने कहा कि मैं आशावादी हूं। हालांकि, अक्टूबर, नवंबर या जब भी बिक्री सुधरे, यह बहुत बड़ा नहीं होने वाला है, क्योंकि मुझे यकीन है कि तब भी पाबंदियां रहेंगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना वायरस महामारी के प्रबंधन पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। इसमें विशेष रूप से लोगों के आने-जाने की स्वतंत्रता और इस बात पर है कि देश की अर्थव्यवस्था कैसे बढ़ती है। उन्होंने दोहराया कि भारत को लेकर कंपनी का मध्यावधि व दीर्घावधि का दृष्टिकोण मजबूत और अपरिवर्तित बना हुआ है।

मर्सिडीज कंपनी का दावा है कि हम इसे अल्पकालिक झटके के रूप में देखते हैं। हम अपनी योजना से आगे बढ़ने का इरादा बना चुके हैं, जिनमें नये उत्पादों को उतारना भी शामिल है। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में कम से कम 10 नये मॉडल उतारने की घोषणा की थी। श्वेंक ने कहा, "हम अपने उत्पाद उतारने के साथ आगे बढ़ेंगे, लेकिन इसमें देरी होगी। मुझे अभी भी विश्वास है कि हमने साल की शुरुआत में जिन 10 नये मॉडल को उतारने की घोषणा की है। वह काम आगे बढ़ेगा, लेकिन देखते हैं कि यह काम कहां तक पहुंचता है। अब तक कंपनी ने इन 10 में से 7 मॉडल उतार दिये हैं। उल्लेखनीय है कि कंपनी ने इस साल की पहली छमाही में भारत में 2,948 वाहनों की बिक्री की है। इनमें स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की हिस्सेदारी 57 प्रतिशत रही। कंपनी को बिक्री में सुधार के जून में संकेत मिले हैं। कंपनी उम्मीद कर रही है कि भारत में मानक-6 मॉडलों की उपलब्धता के साथ वर्ष की दूसरी छमाही में बिक्री में और वृद्धि देखने को मिलेगी।

और पढ़ें
Next Story