Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कैट ने किया ऐलान- GST व्यवस्था सरल बनाने की मांग को लेकर इस दिन बंद रहेंगे सभी बाजार

व्यापारियों का शीर्ष संगठन कैट (CAIT) ने ऐलान किया कि माल एवं सेवा कर (GST) के प्रावधानों की समीक्षा की मांग को लेकर भारत बंद के आह्वान के कारण देश भर में 26 फरवरी को सभी व्यावसायिक बाजारें बंद रहेंगे।

कैट ने किया ऐलान- GST व्यवस्था सरल बनाने की मांग को लेकर इस दिन बंद रहेंगे सभी बाजार
X

GST व्यवस्था सरल बनाने की मांग

नई दिल्ली। व्यापारियों का शीर्ष संगठन कैट (CAIT) ने ऐलान किया कि माल एवं सेवा कर (GST) के प्रावधानों की समीक्षा की मांग को लेकर भारत बंद के आह्वान के कारण देश भर में 26 फरवरी को सभी व्यावसायिक बाजारें बंद रहेंगे। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने कहा कि केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और जीएसटी परिषद से माल एवं सेवा कर (GST) के कठोर प्रावधानों को समाप्त करने की मांग को लेकर 26 फरवरी को देश भर में 1500 स्थानों पर धरना दिया जाएगा।

संगठन ने जीएसटी व्यवस्था को सरल और युक्तिसंगत बनाने के लिये कर प्रणाली तथा कर स्लैब की समीक्षा की मांग की है ताकि एक साधारण व्यापारी भी आसानी से माल एवं सेवा कर के प्रावधानों का पालन कर सके। कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल (Praveen Khandelwal) ने कहा कि संगठन इस मामले में सरकार से बात कर रहा है।

उन्होंने कहा कि कैट के भारत बंद के आह्वान को 'ऑल इंडिया ट्रांसपोटर्स वेलफेयर एसोसएिशन (एआईटीडब्ल्यूए) समर्थन कर रहा है और 26 फरवरी को चक्का जाम करेगा। खंडेलवाल ने कहा कि 26 फरवरी को देश भर के सभी बाजार बंद रहेंगे और सभी राज्यों के अलग-अलग शहरों में विरोध स्वरूप धरना का आयोजन किया जाएगा।' उन्होंने कहा कि कैट के साथ 40,000 से अधिक व्यापारी संघ बंद का समर्थन करेंगे।

उन्होंने कहा कि जीएसटी को एक सरलीकृत और युक्तिसंगत कर प्रणाली बनाने की जरूरत है जिसमें एक साधारण व्यापारी भी आसानी से जीएसटी के प्रावधानों का पालन कर सके। 'स्वैच्छिक अनुपालन' एक सफल जीएसटी व्यवस्था की कुंजी है।' खंडेलवाल ने कहा कि चार वर्षों में जीएसटी नियमों में अब तक लगभग 950 संशोधन किये गये हैं। जीएसटी पोर्टल पर तकनीकी खामियों से जुड़े मुद्दे तथा अनुपालन बोझ बढ़ना कर व्यवस्था की प्रमुख खामिया हैं।

Next Story