Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुश्किल काम नहीं स्मार्ट शॉपिंग करना

सस्ती और अच्छी शॉपिंग करना स्मार्ट होने की निशानी है। लेकिन ऐसा नहीं है कि यह कोई मुश्किल काम है। ऑफलाइन हो या ऑनलाइन, अगर आपको शॉपिंग की स्मार्ट ट्रिक्स आती हैं तो आसानी से मनपसंद चीज को सस्ते दामों पर खरीद सकती हैं।

मुश्किल काम नहीं स्मार्ट शॉपिंग करना
X
मुश्किल काम नहीं स्मार्ट शॉपिंग करना (फाइल फोटो)

शॉपिंग या खरीदारी हर महिला को करनी पड़ती है। सभी चाहती हैं कि कम बजट में भी अच्छी शॉपिंग करें। लेकिन कम ही महिलाएं ऐसा कर पाती हैं। कई बार महिलाएं शॉपिंग के बाद महसूस करती हैं कि उन्होंने महंगा सामान खरीद लिया है। ऐसी सिचुएशन आपके साथ न आए, इसके लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन जब शॉपिंग करें तो कुछ बातों को, ट्रिक्स को आजमाएं। इससे आप शॉपिंग एक्सपर्ट बन जाएंगी।

मार्केट शॉपिंग के टिप्स

मार्केट में शॉपिंग के दौरान कुछ खास तरह की ट्रिक्स, कुछ आर्ट्स का इस्तेमाल करके आप कम से कम पैसों में ज्यादा से ज्यादा शॉपिंग कर सकती हैं।

- जब भी किसी दुकान में कुछ खरीदने के लिए जाएं तो दुकानदार को यह जाहिर न होने दें कि कोई चीज आपको बहुत ज्यादा पसंद आ गई है। जिस चीज को वाकई हर हाल में खरीदना हो, उसके लिए भी कुछ इस तरह का भाव दिखाएं, मानो कतई जरूरी चीज न हो। अगर दुकानदार को पता चल गया कि फलां चीज आपको हर हाल में चाहिए तो वह फिर उसके दाम कम नहीं करेगा।

- जब भी कुछ खरीदने की कोशिश करें तो उस चीज की पहली कीमत दुकानदार ही बोले। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपको क्या कीमत बोलनी है। तमाम चीजों में जो कीमत लगी रहती है, उससे 25 से 30 फीसदी कम ही बोलें। इस दौरान लगातार चीजों के लिए ठंडा रवैय्या रखें, जिससे दुकानदार आपको कोशिश करके कुछ बेचना चाहेगा। जब दुकानदार अपनी तरफ से कोशिश करते हैं तो अच्छा ऑफर दे देते हैं।

जब करें ऑनलाइन शॉपिंग

- अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहती हैं तो एक भरोसेमंद वेबसाइट चुनें। इसके बाद 2-3 दूसरी वेबसाइट्स में प्राइज कंपेयर करें। अब दिए गए कंज्यूमर टर्म एंड कंडीशन को अच्छी तरह पढ़ें।

- किसी-किसी साइट में पहली बार विजिट या खरीदारी करने पर कुछ पॉइंट्स मिलते हैं। इसके लिए यूजर आईडी बनाएं। दिए गए शॉपिंग कोड को यूज करना न भूलें।

- तमाम ऐसी साइट्स होती हैं, जिनके मनी वॉलेट्स होते हैं। उन्हें रिचार्ज करके भी आपको फायदा मिल सकता है। इस तरह से मिलने वाले कैशबैक से आपके अगले ऑर्डर के कुछ पैसे कम हो सकते हैं। अगर आप किसी वेबसाइट के शुरुआती मेंबर्स हैं तो आपको कई तरह का एडिशनल डिस्काउंट भी मिल सकता है। बस आपको इसे सही तरीके से यूज करना आना चाहिए।

Also Read: Free Visa For Indians: भारतीयों को इन देशों में घूमने के लिए नहीं पड़ेगी वीजा की जरूरत, विदेश राज्य मंत्री ने दी जानकारी

- आमतौर पर एंड ऑफ सीजन सेल में शॉपिंग वेबसाइट्स पर मिडनाइट या कुछ घंटे के लिए ऐसी सेल लगती है, जिसमें 90 फीसदी तक की छूट दी जाती है। ऐसे ऑफर्स पर नजर रखें और जब भी मौका मिले, अच्छी शॉपिंग कर लें।

इस तरह आप खरीदारी से पहले थोड़ी सजगता और थोड़ा होमवर्क कर लें तो बहुत आराम से स्मार्ट शॉपिंग की जा सकती है।

Next Story