Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना और लॉकडाउन में महिंद्रा एंड महिंद्रा की ट्रैक्टर बिक्री में आया बड़ा इजाफा, अब ग्रामीणों से उम्मीद

लॉकडाउन के बाद जुलाई माह में ग्रामीण इलाकों में ट्रैक्टर बिक्री में हुआ 28 प्रतिशत का इजाफा।

कोरोना और लॉकडाउन में महिंद्रा एंड महिंद्रा की ट्रैक्टर बिक्री में आया बड़ा इजाफा, अब ग्रामीणों से उम्मीद
X

कोरोना काल और लॉकडाउन के बाद से उद्योगों में मंदी आने के साथ ही वाहन कंपनी बिक्री भी लगभग चौपट हो गई है। इसे दोबारा से बढाने के लिए ऑटो कंपनियां तरह तरह के ऑफर और विकल्प तलाश रही हैं। इसबीच ही महिंद्रा एंड महिंद्रा ने दावा किया है कि उसकी जुलाई माह की ट्रैक्टर की बिक्री में 27 प्रतिशत की बढोतरी दर्ज की गई है। इतना ही नहीं कंपनी की ट्रैक्टर बिक्री बढ़कर 25,402 इकाई हो गई। कंपनी ने एक बयान में बताया कि उसने जुलाई 2019 में 19,992 इकाइयों की बिक्री की थी। यह आकंडा पिछले साल के बिक्री दर से भी कहीं ज्यादा है। ऐसे में कंपनी को किसाना और ग्रामीणों से ही आस लग गई है। इसका उन्हें फायदा भी मिला है। वहीं हाल ही में दोपहिया वाहन कंपनी से लेकर मारुति जैसी कंपनी ने भी दावा किया था कि उनकी बिक्री दर शहर के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में बढी है।

दरअसल, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा कि इस साल जुलाई में उसकी घरेलू बिक्री 28 प्रतिशत बढ़कर 24,463 इकाई रही, जो एक साल पहले के समान महीने में 19,174 इकाई थी। समीक्षाधीन महीने के दौरान 939 इकाइयों का निर्यात किया गया। पिछले साल जुलाई में यह आंकड़ा 818 था। इस तरह निर्यात में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। एमएंडएम के अध्यक्ष (कृषि उपकरण क्षेत्र) हेमंत सिक्का ने कहा, ''यह किसी भी जुलाई में सबसे अधिक बिक्री है।

वहीं कंपनी का मानना है कि किसानों के पास नकदी की अच्छी आवक, अधिक खरीफ बुवाई, सामान्य मानसून और सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक खर्च जारी रहने के कारण बनी सकारात्मक भावना के चलते मजबूत मांग जारी है। उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन और कोविड-19 से संबंधित प्रभाव के कारण समीक्षाधीन महीने में आपूर्ति पक्ष की चुनौतियां पैदा हुईं, लेकिन हमें उम्मीद है कि किसान जल्द ही इस से रिकवरी करेंगे। इस समय ग्रामीण और देश के किसान ही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अपना कदम बढा पा रहे हैं।

Next Story
Top