Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन दो राज्यों में सरकार ने 800 करोड़ में कराया किसानों की फसलों का बीमा, प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत मिलेगा लाभ

सरकार ने किसानों की फसलों का बीमा कराने के लिए प्राइवेट कंपनी भारती एक्सा जनरल को चुना।

इन दो राज्यों में सरकार ने 800 करोड़ में कराया किसानों की फसलों का बीमा, प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत मिलेगा लाभ
X

कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद बारिश के रूप में किसानों पर पडी आफत के बीच सरकार ने इन दो राज्यों में किसानों की फसलों के बीमा कराने का फैसला लिया है। इसके लिए सरकार ने निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस को चुना है। यह बीमा महाराष्ट्र और कर्नाटक में किसानों की फसलों का किया जाएगा। वहीं अब दोनों राज्यों के किसान फसल खराब होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ले सकते हैं।

अगले तीन साल तक फसलों का बीमा करेगी ये कंपनी

दरअसल, इंश्योरेंस कंपनी भारती एक्सा द्वारा दावा किया गया है कि उसे महाराष्ट्र के छह जिलों और कर्नाटक के तीन जिलों में अगले तीन साल तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्रियान्वयन करने को कहा गया है। कंपनी ने कहा कि महाराष्ट्र में अहमदनगर, नासिक, चंद्रापुर, सोलापुर, जलगांव और सतारा तथा कर्नाटक में धरवाड़, मैसूरु और कोडागु के किसान 31 जुलाई तक अपने-अपने बैंकों या कंपनी के अधिकृत प्रतिनिधियों के माध्यम से अपनी खरीफ फसल का बीमा करा सकेंगे।

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) संजीव श्रीनिवासन ने कहा कि हमें खुशी है कि हमें महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ जिलों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को उनकी फसल का बीमा उपलब्ध कराने के लिये चुना गया है। इससे किसानों को प्राकृतिक संकटों व अनिश्चितताओं से अपनी फसल की रक्षा करने में मदद मिलेगी। एक जिम्मेदारी बीमाकर्ता के रूप में हमारा उद्देश्य प्राकृतिक आपदा के चलते फसल नष्ट हो जाने पर किसानों को बीमा कवरेज एवं वित्तीय सहयोग प्रदान करना है। हम अपनी तरफ से किसानों को ज्यादा से ज्यादा सहजदा और सजगदा से उनको लाभ देने का प्रयास करेंगे।

Next Story