Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब बैंकिंग ही नहीं एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए भी जरूरी होगा ओटीपी , बिना OTP नहीं मिलेगी गैस

अब चोरी और ओवर रेट को रोकने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के लिए जल्द ही गैस कंपनियां शुरू करेगी ओटीपी सिस्टम। बिना ओटीपी नंबर के घर नहीं पहुंचेगा गैस सिलेंडर।

अब बैंकिंग ही नहीं एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए भी जरूरी होगा ओटीपी , बिना OTP नहीं मिलेगी गैस
X

मार्केट में ओवर रेट और गैस चोरी रोकने के लिए अब गैस कंपनियां बैंकों की राह पर चल पडी है। जी हां इसकी वजह अब तक गैस कनेक्शन बुक या सिर्फ एक कॉल पर मिलने वाले घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी बिना ओटीपी के नहीं होगी। यानि (LPG Gas Cylinder) गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी से पहले आप के कनेक्शन बुक में दर्ज नंबर पर एक (OTP) ओटीपी आएगा। इसे बताने पर ही आप के घर पर एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की जाएगी। गैस कंपनियां इस नियम को 1 नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटी में लागू करेगी। हालांकि अभी कुछ शहरों में इसका पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है।

दरअसल, पिछले कुछ समय से देश में एलपीजी गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी और गैस चोरी के मामले में बढते जा रहे हैं। इसी को देखते हुए अब गैस कंपनियों ने सख्त कदम उठाने का प्लान किया है। ऐसे में गैस कंपनियों ने गैस की कालाबाजारी को रोकने और सही लोगों तक गैस पहुंचाने के लिए बैंक की तरह ही ओटीपी प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है। कंपनी ने इस नये सिस्टम का नाम DAC दिया है। यानि डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। इस सिस्टम के तहत (OTP CODE) ओटीपी कोड एजेंसी में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यानि जिससे आप बुकिंग करेंगे। उसी मोबाइल नंबर पर आप को ओटीपी मिलेगा। इस ओटीपी को बताने पर ही आप के घर पर एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी। कंपनी ने अपने इस सिस्टम की पहल अभी जयपुर से कर दी है। जहां इस सिस्टम को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जा रहा है।

नये सिस्टम का यह होगा फायदा

गैस कंपनियों द्वारा शुरू किये जा रहे नये नियम के बाद केवल (GAS Booking) बुकिंग करने से ही आप के घर पर गैस सिलेंडर नहीं पहुंचेगा। गैस सिलेंडर की बुकिंग के बाद आप को उसकी होम डिलीवरी से पहले रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कंपनी की तरफ से एक कोड भेजा जाएगा। उस कोड को बताने पर ही डिलीवरी ब्वाय आपको एलपीजी गैस सिलेंडर देगा। ओटीपी न बताने तक आप के घर पर गैस सिलेंडर की डिलीवरी नहीं हो सकेगी। वहीं अगर किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर गैस एजेंसी या कनेक्शन नंबर अपडेट नहीं हैं। तो डिलीवरी ब्वाय कंपनी द्वारा दिए गये ऐप की मदद से आप को नंबर अपडेट करेगा। जिसके जरिए ग्राहक रियल टाइम पर अपना नंबर अपडेट कर ओटीपी प्राप्त कर गैस ले सकेंगे।

Next Story