Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lic ने शुरू की नई 'बीमा ज्योति' स्कीम, 90 दिन के बच्चे से 59 साल तक के लोग ले सकते हैं यह पॉलिसी

भारतीय जीवन बीमा निगम की नई बीमा ज्योति पॉलिसी में एक साथ मिलेगा पैसा।

Lic ने शुरू की नई बीमा ज्योति स्कीम, 90 दिन के बच्चे से 59 साल तक के लोग ले सकते हैं यह पॉलिसी
X

भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी (LIC) ने हाल ही में अपनी एक नई योजना (Policy Scheme) पेश की है। यह एक ऐसी योजना है, जिसे 90 दिन के बच्चे से लेकर 59 साल तक कराया जा सकता है। साथ ही इस योजना में बचत, गैर भागीदारी और व्यक्तिगत चीजों को ध्यान में रखा गया है। एलआईसी ने अपनी इस योजना का नाम (Bima Jyoti Scheme) 'बीमा ज्योति' रखा है। जिसके तहत योजना में (Insurance Premium) प्रीमियम भरने पर आप को बीमा के 15 से 20 साल बाद एक मुश्त रकम मिलेगी। इसके साथ अचानक निधन होने पर बीमा धारक के परिजनों को वित्तीय मदद दी जाएगी।

इतना भरना होगा प्रीमियम

एलआईसी की 'बीमा ज्योति पॉलिसी' 90 दिनों के बच्चे से लेकर 59 साल के व्यक्ति ले सकते हैं। पॉलिसी की बीमा राशि कम से कम एक लाख रुपये से लेकर अधिकतम कितनी भी हो सकती है। इसके साथ ही पॉलिसी के अंत हर साल प्रति हजार रुपये पर कम से कम 50 रुपये अधिक जुडेंगे। इसके साथ ही पॉलिसी में प्रीमियम भरने के एक या दो नहीं बल्कि तीन ऑप्शन दिये गये हैं। इनमें सबसे पहला तिमाही, छमाही और फिर सालाना है।

5 वर्ष कम करना होगा भुगतान

एलआईसी के नये बीमा ज्योति प्लान को 15 से 20 साल के लिए लिया जा सकता है। इस में खास बात यह है कि इसमें आप को अपनी (Insurance) बीमा अवधि से पांच साल कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 'बीमा ज्योति' के तहत पॉलिसी मैच्योर होने पर ही एक मुश्त पैसा मिलेगा।

Next Story