Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अपनी बंद पड़ी LIC Policy को कर सकते हैं दोबारा से शुरू, कंपनी दे रही मौका, Fine पर भी मिलेगी छूट

एलआईसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इस विशेष अभियान के तहत, विशिष्ट पात्र योजनाओं की पॉलिसी को पहली बार Premium का भुगतान ना किए जाने की तिथि से पांच साल के अंदर दोबारा चालू किया जा सकता है और यह कुछ नियमों एवं शर्तों के अधीन होगा।

अपनी बंद पड़ी LIC Policy को कर सकते हैं दोबारा से शुरू, कंपनी दे रही मौका, विलंब शुल्क में भी मिलेगी छूट
X

एलआईसी पॉलिसी 

मुंबई। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) अपनी भरोसेमंद पॉलिसीस के लिए जानी जाती है। यही वजह है कि कंपनी के करोड़ों की संख्या में ग्राहक हैं। अब कंपनी ने अपने ग्राहकों को बांधे रखने के लिए एक नया कैंपेन चलाया है। अपने पॉलिसी धारकों को जोखिम कवर देने की निरंतर कोशिश में लगी LIC ने उन व्यक्तिगत पॉलिसी को दोबारा चालू करने के उद्देश्य से एक विशेष कैंपेन शुरू किया जो कि बीच में बंद हो गईं। एलआईसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इस विशेष अभियान के तहत, विशिष्ट पात्र योजनाओं की पॉलिसी (Policy of specific eligible plans) को पहली बार Premium का भुगतान ना किए जाने की तिथि से पांच साल के अंदर दोबारा चालू किया जा सकता है और यह कुछ नियमों एवं शर्तों के अधीन होगा।

कब तक चलेगा यह अभियान

विज्ञप्ति के मुताबिक यह अभियान 23 अगस्त, 2021 से 22 अक्टूबर, 2021 तक चलेगा। इसमें कहा गया कि वैसी पॉलिसी जो प्रीमियम भुगतान अवधि (premium paying term) के दौरान बंद हो गयीं और पॉलिसी अवधि को पूरा नहीं किया, वे इस अभियान के तहत दोबारा चालू किए जाने की पात्रता रखती है। विज्ञप्ति में कहा गया कि अभियान उन पॉलिसीधारकों के लाभ के लिए शुरू किया गया है जिनकी पॉलिसी अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण समय पर प्रीमियम का भुगतान ना कर पाने के कारण बीच में ही बंद हो गयी।

विलंब शुल्क में ऐसे मिलेगा लाभ

LIC सावधिक आश्वासन और ऊंचे जोखिम की योजनाओं को छोड़कर अन्य पॉलिसी के मामले में विलंब शुल्क में रियायत की पेशकश कर रही है। यह कुल भुगतान किए गए Premium पर निर्भर करेगा। विज्ञप्ति के मुताबिक किसी पॉलिसीधारक (Policy Holder) को यदि एक लाख रुपये का प्रीमियम देना है तो उसे विलंब शुल्क में 20 प्रतिशत तक छूट दी जायेगी, इसमें अधिकतम छूट 2,000 रुपये तक होगी। इसी प्रकार बंद पॉलिसी को चालू करने में यदि एक लाख रुपये से लेकर तीन लाख रुपये तक का प्रीमियम देना है तो कंपनी इसमें विलंब शुल्क में 25 प्रतिशत और अधिकतम 2,500 रुपये की छूट देगी।

Next Story