Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

LIC IPO को लेकर बड़ी खबर! वित्त मंत्रालय ने बैंक कर्मचारियों के ट्रांसफर पर लगा दी रोक, जानिए

एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) को 4 मई से 9 मई तक आम लोगों के खोला जाएगा। जबकि, 2 मई को एंकर निवेशकों के लिए LIC IPO को खोल दिया गया था। वहीं, अब एलआईसी आईपीओ (LIC IPO Update) को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

LIC IPO को लेकर बड़ी खबर! वित्त मंत्रालय ने बैंक कर्मचारियों के ट्रांसफर पर लगा दी रोक, जानिए
X

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) देश का सबसे बड़ा आईपीओ है, जिसका इंतजार बस अब कुछ ही घंटों में खत्म होने वाला है। एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) को 4 मई से 9 मई तक आम लोगों के खोला जाएगा। जबकि, 2 मई को एंकर निवेशकों के लिए LIC IPO को खोल दिया गया था। वहीं, अब एलआईसी आईपीओ (LIC IPO Update) को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

इन बैंक कर्मचारियों के ट्रांसफर पर रोक

दरअसल, वित्तस मंत्रालय की ओर से सरकारी बैंकों के प्रमुखों को एक निर्देश जारी किया गया है। इसके तहत एलआईसी के आईपीओ से संबंधित कार्य करने वाले बैंक कर्मचारियों के ट्रांसफर पर 15 मई तक रोक लगा दी गई है। ऐसे में इन कर्मचारियों का तबादला नहीं किया जाएगा।

एलआईसी आईपीओ पर मिलेगी छूट

एलआईसी के रिटेल इन्वेेस्टयर्स और पात्र कर्मचारियों को LIC IPO पर 45 रुपये प्रति शेयर की छूट मिलेगी। जबकि, एलआईसी के बीमाकर्ता को LIC IPO पर 60 रुपये प्रति शेयर की छूट मिलेगी। सरकार ने एलआईसी आइपीओ का प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये तक रखा है। कम से कम एक लॉट खरीदना जरूरी है, जिसमें 15 शेयर्स शामिल हैं।

21 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य

आपको बता दें कि 02 मई को एकंर निवेशकों के लिए एलआईसी आईपीओ खुल गए था, जिसमें 5,620 करोड़ रुपये के शेयर र‍िजर्व हो चुके हैं। वहीं, अब 04 मई को LIC IPO आम लोगों के लिए ओपन होगा, जिसमें सरकार का लक्ष्य 21 हजार करोड़ रुपये तक जुटाना है। बता दें कि सरकार द्वारा एलआईसी आईपीओ के 22,13,74,920 शेयर्स सेल किए जा रहे हैं।

कैसे खरीद सकते हैं आईपीओ

एलआईसी आईपीओ खरीदने के लिए आप ऑनलाइन प्रक्रिया को अपना सकते हैं। हालांकि, इसकी खरीद के लिए डीमैट अकाउंट होना जरूरी है। भारतीय स्टेट बैंक या किसी स्टॉक शेयर ब्रोकर के जरिए आप एलआईसी आईपीओ को खरीद सकते हैं। इसमें 1 ऑल खरीदना जरूरी है जिसकी कीमत 14,235 रुपये पड़ेगी।

और पढ़ें
Next Story