Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नौकरी की तलाश में हैं तो Whatsapp नंबर पर लिखकर भेजें 'Hi', स्किल के हिसाब से मिलेगी Job

सरकार की इस पहल से व्हाट्सएप पर सिर्फ एक 'Hi' लिखकर भेजने से व्यक्ति को अपने गृह राज्य में स्किल के हिसाब से नौकरी की जानकारी मिल जाएगी। नौकरी पाने के इच्छुक लोगों को घर बैठे अपने ही राज्य में जॉब सर्च करने के लिए इस नई सेवा की शुरुआत की गई है।

नौकरी की तलाश में हैं तो Whatsapp पर इस नंबर पर लिखकर भेजें
X

व्हाट्सएप नौकरी

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं और अपने राज्य में ही अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं तो आप घर बैठे व्हाट्सऐप (Whatsapp) के जरिए बेरोजगारी से बचकर अच्छी जॉब पा सकते हैं। व्हाट्सएप पर एक नई सुविधा शुरू हुई जिसके माध्यम से आपके अपने राज्य में ही नौकरी मिलेगी। सरकार की इस पहल से व्हाट्सएप पर सिर्फ एक 'Hi' लिखकर भेजने से व्यक्ति को अपने गृह राज्य में स्किल के हिसाब से नौकरी की जानकारी मिल जाएगी। नौकरी पाने के इच्छुक लोगों को घर बैठे अपने ही राज्य में जॉब सर्च करने के लिए इस नई सेवा की शुरुआत की गई है। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट की मदद से यह सुविधा दे रही है।

इस नंबर पर लिखकर भेजना होगा 'Hi'

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए 7208635370 WhatsApp नंबर पर 'Hi' लिखकर भेजना होगा। उसके बाद चैटबॉट के जरिए उस व्यक्ति से उनके कार्य अनुभव व स्किल के बारे में जानकारी मांगी जाती है। प्राप्त जानकारी के आधार पर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम यूजर को उसके आस पास उपलब्ध नौकरी के बारे में जानकारी देता है।

SAKSHAM नाम के पोर्टल से मिलेगी जानकारी

साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिमार्टमेंट की टेक्नोलॉजी इनफॉर्मेशन फोरकास्ट और एव्युलूशन काउंसिल (TIFAC) ने श्रम शक्ति मंच (SAKSHAM) नामक एक पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल से उस क्षेत्र के मजदूरों को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) से व्हाट्सऐप के माध्यम से जोड़ने का काम किया जाएगा। इसके बाद लोगों को आराम से अपने क्षेत्र में नौकरी व अवसरों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

Next Story