Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Petrol Diesel Price: विरोध के बीच डीजल पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी पर लगा ब्रेक, जानिए आज के भाव

राजनीति से लेकर आम आदमी द्वारा पेट्रोल डीजल के हर दिन बढ़ते दामों को लेकर सड़क पर उतरते ही मंगलवार को इसमें बढ़ोतरी रूक गई।

पेट्रोल की कीमत में हुआ कटौती, डीजल के दाम रहें स्थिर, जानें अपने शहर के रेट यहांPetrol Diesel Price Cut Down Today 2 August 2019

पिछले 23 दिनों से (Petrol Diesel) पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर मंगलवार को ब्रेक लग गया। मंगलवार को (Petrol Diesel Rate) पेट्रोल-डीजल पर दामों में तेल कंपनियों ने किसी तरह का बदलाव नहीं किया। इसकी वजह राजनीतिक दलों के साथ ही आम लोगों द्वारा पेट्रोल डीजल के दामों में हो रही बढोतरी को लेकर विरोध प्रदर्शन करना रहा है। इनमें सोमवार को भी डीजल 13 पैसे और पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे का इजाफा किया गया था। हालांकि आज इसमें न घटौती हुई और न ही बढत की गई।

लॉकडाउन खुलने के बाद इतना महंगा हुआ डीजल पेट्रोल

लॉकडाउन खुलने के बाद अचानक तेल की डिमांड बढ़ने कच्चे तल में हलकी बढ़त दर्ज की गई। जिसके बाद (Petrol Diesel Price) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा शुरू हो गया। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ज्यादातर दिन (Crude Oil) क्रूड आयल की कीमते नीचे ही रही, लेकिन तेल कंपनियों ने हर दिन पेट्रोल डीजल के दामों में बढोतरी की। अभी इंडियन बास्केट कच्चे तेल की कीमत 40 डॉलर प्रति बैरल के आसपास चल रही है, लेकिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें इस महीने करीब-करीब बढ़ती ही रही। इसी का असर है कि पिछले 23 दिनों में डीजल की कीमत में 11.23 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं पेट्रोल का दाम भी 9.17 रुपये प्रति लीटर चढ़ गया। मंगलवार को लोगों ने इससे राहत ली है।

जाने अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के भाव

देश में हर दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलावा किया जाता है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के बदले दामों को रोज आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Next Story
Top