Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब तक राशन कार्ड को आधार से नहीं कराया है लिंक तो तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगा पछतावा

राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की 30 सितंबर है आखिरी तारीख। 90 प्रतिशत लोग अपने राशन को करा चुके हैं लिंक।

अब तक राशन कार्ड को आधार से नहीं कराया है लिंक तो तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगा पछतावा
X

अगर आप ने अभी तक भी राशन कार्ड को आधार से लिंक (Ration Card and Aadhar Card Link) नहीं कराया है तो अगले 4 दिनों में करा लें। अन्यथा खाद्य मंत्रालय ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा को 30 सितंबर 2020 तक आखिरी कर दिया है। इसके बाद आप अपने आधार को राशन से लिंक नहीं करा सकेंगे। जिन लोगों ने अभी तक राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है वह खुद घर बैठे भी ऐसा कर सकते हैं। सरकार ने (Ration Card) राशन कार्ड और आधार को लिंक कराने के साथ ही सरकार ने गरीब और प्रवासी लाभार्थियों के हितों की रक्षा के लिए 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत राशन कार्ड धारकों की अंतर-राज्यीय पोर्टेबिलिटी को लागू करना शुरू कर दिया है।

ऐसे लिंक करा सकते हैं अपना आधार और राशन कार्ड

अगर आप ने अभी तक अपना आधार और राशन कार्ड को लिंक नहीं कराया है तो इसे आप खुद भी कर सकते हैं। इसके आप को राशन कार्ड धारक को खुद के आधार के अलावा परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाकर जमा करनी होगी। इसके साथ ही परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक डिटेल्स और आधार नंबर को मैच करन होगा। इसके साथ ही राशन कार्ड धारक से राशन दुकानदार (Biometric Machine) बायोमेट्रिक मशीन या सेंसर पर उंगली रखवाता है। इसके नाम पर राशन कार्ड है, अगर उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उसे अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की भी एक फोटोकॉपी पीडीएस दुकान में जमा करनी होगी। वहीं राशन कार्ड से आधार लिंक होने पर राशनकार्ड धारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज भेजा जाएगा।

90 प्रतिशत लोग राशन कार्ड से आधार को करा चुके हैं लिंक

देश में मौजूद 23.5 करोड़ राशन कार्ड में से करीब 90 प्रतिशत राशन कार्ड धारक अपने कार्ड को (Aadhar Link) आधार से लिंक करा चुके हैं। इसके साथ ही राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को राशन कार्ड को आधार संख्या से जोड़ने की जिम्मेदारी खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की 7 फरवरी 2017 की अधिसूचना के आधार पर दी गई है। इस अधिसूचना को समय-समय पर संशोधित किया जाता रहा है।

Next Story