Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Instagram यूजर्स के लिए बुरी खबर, बंद होने जा रहा है ये खास फीचर

अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम (Instagram) कई नए-नए फीचर पेश करता है। हालांकि, इस बार इंस्टाग्राम ने कोई नया फीचर तो पेश नहीं किया बल्कि अपने एक फीचर को बंद करने का ऐलान किया है। दरअसल, इंस्टाग्राम इस साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर में अपना स्टैंडअलोन मैसेजिंग एप थ्रेड (Standalone Messaging App Thread) को बंद कर देगा।

Instagram यूजर्स के लिए बुरी खबर, बंद होने जा रहा है ये खास फीचर
X

पहले लोगों के जुबां पर चाइनीज ऐप TikTok का नाम रहता था, लेकिन इसके बैन हो जाने के बाद ज्यादातर यूजर्स ने इंस्टाग्राम (Instagram) की ओर रुख कर लिया है। यहां छोटे बच्चे से लेकर बड़े-बूढ़े तक अपना टैलेंट दिखाते हैं। मनोरंजन (Entertainment) के अलावा यहां न्यूज़ (News) और ज्ञान (knowledge) की चीजे भी देखने को मिलती है। वहीं, अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम कई नए-नए फीचर पेश करता है। हालांकि, इस बार इंस्टाग्राम ने कोई नया फीचर तो पेश नहीं किया बल्कि अपने एक फीचर को बंद करने का ऐलान किया है।

दरअसल, इंस्टाग्राम इस साल के आखिरी महीने दिसंबर में अपना स्टैंडअलोन मैसेजिंग एप थ्रेड्स (Standalone Messaging App Thread) को बंद करने जा रहा है। बताया जा रहा है कि इंस्टाग्राम की ओर से 23 नवंबर 2021 से थ्रेड्स यूजर्स के पास नोटिफिकेशन भेजना शुरू करेगा। आपको बता दें कि साल 2019 में इंस्टाग्राम ने मैसेजिंग एप थ्रेड (messaging app thread) को पेश किया था। अगले हफ्ते से ही यूजर्स को थ्रेड (thread) बंद होने की सूचना मिलनी शुरू हो जाएगी।

क्या है थ्रेड फीचर (What is thread feature)

स्नैपचैट और इंस्टाग्राम थ्रेड फीचर काफी हद तक एक जैसे हैं, इसमें यूजर्स फोटो या वीडियो अपने क्लोज दोस्तों को शेयर कर सकते हैं। वो बात अलग है कि पिछले वर्ष क्लोज फ्रेंड को फोटो या वीडियो शेयर कर की सीमा खत्म कर दी थी, जिसके बाद इसे सबके साथ शेयर करने की सुविधा शुरू है।

थ्रेड फीचर को बंद करने के साथ ही इंस्टाग्राम एक फीचर पेश कर सकता है। जिसमें यूजर्स अपने फीड स्टोरी में गाने लगा सकेंगे, इसके लिए एप ने टेस्टिंग शुरू कर दी है। हालांकि, इस तरह की सुविधा इंस्टाग्राम पर पहले से ही स्टोरी और रील्स के लिए मौजूद है। बताया जा रहा है कि भारत के साथ-साथ तुर्की और ब्राजील में फीड स्टोरी म्यूजिक टेस्टिंग की जा रही है। जिसके बाद कई यूजर्स के अकाउंट में म्यजिक का फीचर आ जाएगा। अगर आपके अकाउंट में ये फीचर लाइव हो जाए तो एड म्यूजिक पर क्लिक कर लाइब्रेरी सेक्शन ने म्यूजिक एड कर सकते हैं।

बता दें कि साल 2019 में थ्रेड फीचर को आईफोन और एंड्रॉइड यूजर्स (iPhone and Android users) के लिए लॉन्च किया था। वहीं, अब इसे साल 2021 के दिसंबर में बंद कर दिया जाएगा। अभी तक इस फीचर को बंद करने के पीछे का कारण इंस्टाग्राम द्वारा नहीं बताया गया है।

Next Story