Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीन को झटका, इन दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने भारतीय कंपनी Lava के साथ की स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर बनाने की साझेदारी

ज्यादातर मोबाइल कंपनियां चीनी कंपनियों से कराती हैं स्मार्टमोबाइल फोन की मैन्युफैक्चरिंग, लेकिन अब चीनी की जगह भारतीय स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर कंपनियों की तरफ आ रहा रुझान।

चीन को झटका, इन दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने भारतीय कंपनी Lava के साथ की स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर बनाने की साझेदारी
X

जहां एक तरह चीन लगातार आंख दिखा रहा है। वहीं भारत सरकार से लेकर कंपनियां भी चाइना को चोट दे रही है। यही वजह है कि अब भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कई बडे स्मार्टफोन ब्रैंड्स चीन की जगह भारत कंपनियों की तरफ रुख करने लगे हैं। इसका दावा हाल में एक रिपोर्ट में भी किया गया है। इसके अनुसार, अब भारतीय स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर Lava अन्य कंपनियों के लिए हैंडसेट का विनिर्माण करेगी। Nokia इसके लिए पहले ही अपने हैंडसेट निर्माण के लिए Lava से साझेदारी कर चुकी हैं। वहीं अब जल्द ही Motorola भी लावा के साथ इस तरह की साझेदारी कर सकती है। इसको लेकर दोनों कंपनियों की बातचीत चल रही है।

Nokia और Motorola के बाद लावा की इस कंपनी से चल रही बात

स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग करने वाली भारतीय कंपनी लावा की Nokia और Motorola के बाद एक अन्य स्मार्टफोन कंपनी से भी डील की बातचीत चल रही है। एक अखबार की मानें तो लावा और इस तिसरी टेलिकॉम कंपनी के बीच बातचीत लगभग अडवांस लेवल तक पहुंच गई है। यह एक को-ब्रैंडेड स्मार्टफोन होगा। जिसका खर्चा टेलीकॉम कंपनी ही उठाएगी। इतना ही नहीं यह कंपनी 4जी स्मार्टफोन की कीमत में काफी कमी लेकर आएगी।

जल्द ये कंपनियां भी मार्केट उतारेंगी अपने स्मार्टफोन

बता दें कि जल्द ही टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल भी अपने मोबाइल फोन लॉन्च करने की प्लानिंग में जुटी हैं। जल्द ही दोनों कंपनियां अपने स्मार्टफोन मार्केट में उतार सकती हैं। इतना ही नहीं टेलीकॉम कंपनियां मार्केट में तेजी से अपनी पकड बनाने के लिए अपने मोबाइल फोन पर तमाम डिस्काउंट के साथ ही रिचार्ज से लेकर इंटरनेट प्लान के तमाम ऑफर जारी कर सकती है।

लावा तेजी से बढ़ा रही अपना प्रोडक्शन

स्मार्टफोन बनाने वाली भारतीय कंपनी लावा अपने प्रोडक्शन का तेजी से विस्तार कर रही है। कंपनी ने अपने प्रोडक्शन की क्षमता को बढ़ाकर 3 करोड़ स्मार्टफोन और करीब 4.5 करोड़ फीचर फोन पर ला दिया है। इसके साथ ही लावा कुछ दूसरी स्मार्टफोन कंपनियों के साथ साझेदारी का प्लान भी कर रही है। ताकि वह सप्लाई चेन का इस्तेमाल कर सकें।

Next Story