Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय अर्थव्यवस्था क्रमिक सुधार के रास्ते पर, जीडीपी वृद्धि के फिर से सकारात्मक होने के मिल रहे संकेत : IMF

अर्थव्यवस्था को लेकर थोड़ी राहत भरी खबर आई है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने विश्व बैंक के साथ अगले महीने होने वाली बैठक से पहले कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था क्रमिक सुधार के रास्ते पर है।

भारतीय अर्थव्यवस्था क्रमिक सुधार के रास्ते पर, जीडीपी वृद्धि के फिर से सकारात्मक होने के मिल रहे संकेत : IMF
X

आईएमएफ

वाशिंगटन। पूरी दुनिया में तबाही मचा चुके घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) ने अर्थव्यवस्था से लेकर हर चीज पर प्रभाव डाला है। लगभग सभी देशों में कोरोना वायरस से महामारी फैला दी थी। हालांकि इसका प्रकोप कुछ कम हुआ था मगर अब फिर से इस बीमारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। भारत के भी बड़ा राज्यों में इस घातक बीमारी ने फिर से लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। ऐसे में सरकार के सामने कई तरह की नई चुनौतियां खड़ी हो गई हैं। इसी बीच अर्थव्यवस्था को लेकर थोड़ी राहत भरी खबर आई है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने विश्व बैंक (World Bank) के साथ अगले महीने होने वाली बैठक से पहले कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) क्रमिक सुधार के रास्ते पर है।

आईएमएफ के प्रवक्ता गेरी राइस (IMF spokesman Gerry Rice) ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था क्रमिक सुधार की राह पर है और 2020 की चौथी तिमाही में वास्तविक जीडीपी वृद्धि फिर से सकारात्मक हो सकती है। ऐसा महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार होगा, और यह सकल, स्थिर पूंजी निर्माण में बढ़ोतरी द्वारा समर्थित है। राइस ने कहा कि इसके अलावा, इस साल की पहली Indian economy on path of gradual recovery International Monetary Fundतिमाही में पीएमआई व्यापार और गतिशीलता सहित उच्च आवृत्ति संकेतक लगातार सुधार के संकेत दे रहे हैं। हालांकि, हाल में आए वेरिएंट और स्थानीय स्तर पर लागू होने वाले लॉकडाउन के चलते जोखिम भी पैदा हुए हैं। आईएमएफ छह अप्रैल को अपना विश्व आर्थिक परिदृश्य जारी करने वाला है।

Next Story