Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IDBI के ग्राहकों के लिए अहम खबर, अब हर साल 20 पन्नों की ही मिलेगी निशुल्क चेकबुक, खत्म होने पर करना पड़ेगा इतना भुगतान

अभी तक बैंक के ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 पन्ने की चेक बुक निशुल्क होती रही है। उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 पन्ने की चेकबुक देता है।

IDBI के ग्राहकों के लिए अहम खबर, अब हर साल 20 पन्नों की ही मिलेगी निशुल्क चेकबुक, खत्म होने पर करना पड़ेगा हतना भुगतान
X

आईडीबीआई चेक बुक सेवा

नई दिल्ली। आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। बैंक एक जुलाई से बड़ा परिवर्तन करने वाला है। अब ग्राहकों को हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेक बुक (Cheque Book) ही निशुल्क मिलेंगी। उसके बाद प्रत्येक चेक पन्ने के लिए ग्राहकों को पांच रुपये का भुगतान (Extra Charge) करना होगा। संशोधित शुल्क अगले महीने से लागू होगा। अभी तक बैंक के ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 पन्ने की चेक बुक निशुल्क होती रही है। उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 पन्ने की चेकबुक देता है। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहक को पांच रुपये का भुगतान करना होता था।

बैंक ने एक नोटिस में कहा कि संशोधित शुल्क एक जुलाई, 2021 से लागू हो जायेगा। हालांकि, 'सबका सेविंग अकाउंट' (Sabka Saving Account) के तहत आने वाले ग्राहकों पर नई व्यवस्था लागू नहीं होगी और उन्हें एक साल में निशुल्क असीमित चेक मिलते रहेंगे। इसके अलावा बैंक ने नकद जमा (Home or Non-Home) के लिए मुफ्त सुविधा को अर्द्धशहरी और ग्रामीण शाखाओं में मौजूदा सात और 10 से घटाकर क्रमश: पांच-पांच कर दिया है। इसी प्रकार सुपरन बचत जमा खातों में भी अर्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में निशुल्क लेनदेन को मौजूदा क्रमश 10 और 12 से कम करके प्रत्येक के लिये आठ कर दिया है। बैंक ने और भी कुछ सेवाओं में बदलाव किया है। बता दें कि अभी तक बैंक के ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 पन्ने की चेक बुक निशुल्क होती रही है। उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 पन्ने की चेकबुक देता है। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहक को पांच रुपये का भुगतान करना होता था।

Next Story