Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Digital Savings Account: अब घर बैठे खुलवा सकते हैं IPPB में अकाउंट, बस अपनाएं होंगे ये आसान स्टेप्स

IPPB Digital Savings Account: इस बैंक में खाता खुलवाने (IPPB Account Opening Process) के लिए अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर बैठे ही आप मिनटों में ऑनलाइन (Online Account Open Process) तरीके से खाता खुलवाने के लिए आवेदन कर सकते है।

Digital Savings Account: अब घर बैठे खुलवा सकते हैं IPPB में अकाउंट, बस अपनाएं होंगे ये आसान स्टेप्स
X

देश में कई बैंक मौजूद हैं जिनमें भारतीय डाक भुगतान बैंक (India Post Payments Bank) को सबसे भरोसेमंद माना जाता है। सरकारी बैंक (Government Banks) होने के कारण लोग इस पर ज्यादा विश्वास करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पैसे भी हमेशा सुरक्षित (How to Open Saving Account) रहते हैं। इस बैंक में खाता खुलवाने (IPPB Account Opening Process) के लिए अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर बैठे ही आप मिनटों में ऑनलाइन (Online Account Open Process) तरीके से खाता खुलवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खुलवाने पर ग्राहकों को कई तरह के शानदार लाभ मिलते है। इसके अलावा अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आईपीपीबी में खाता खुलने पर कई लाभ मिल सकते हैं। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस के बैंक में खाता खोलना चाहते हैं तो आइए आपको इसके कुछ आसान स्टेप्स बताते हैं...

IPPB में अकाउंट खोलने का प्रोसेस

अगर आप IPPB अपना खाता खोलना चाहते हैं तो इसके लिए पहले अपने स्मार्टफोन में IPPB मोबाइल बैंकिंग ऐप को डाउनलोड कर लें। इसके बाद जब आप ऑपन करेंगे तो ऑपन योर अकाउंट नाओ का ऑप्शन होगा, जिस पर क्लिक करें। अब यहां अपना 10 अंको का फोन नंबर दर्ज करें। इसमें पूछी गई जानकारी नाम,पता आदि डिटेल्स को भर दें। इसके साथ ही पेन और आधार नंबर भी दर्ज कर दें। इन सरल स्टेप्स से आपका बैंक खाता खुल सकता है। अगर किसी तरह की समस्या आए तो आप डाक घर जाकर भी खाता खुलवा सकते हैं या फिर कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं।

डिजिटल सेविंग अकाउंट के लिए ये है जरूरी

18 साल या उससे ज्यादा उम्र के व्यक्ति ही इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा केवाईसी प्रक्रिया का भी पूरा होना जरूरी है। आप चाहें तो पोस्ट ऑफिस या चेक पॉइंट जाकर भी अपने दस्तावेज जमा कर केवाईसी प्रक्रिया पूरा करवा सकते हैं। इसके बाद डिजिटल सेविंग अकाउंट के लिए अपग्रेट हो जाएगा।

और पढ़ें
Next Story