Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चोरी या खो गए फोन को स्विच ऑफ होने पर भी इस आसान तरीके से कर सकेंगे ट्रैक! जानिए कैसे

क्या आपका भी फोन चोरी हो गया है या खो गया है? समझ नहीं आ रहा है कि उसे कैसे ढ़ूढें तो आइए आपको आईफोन और एंड्रॉयड फोन के स्विच ऑफ होने पर भी ढूंढ़ने की ट्रिक बताते हैं...

चोरी या खो गए फोन को स्विच ऑफ होने पर भी इस आसान तरीके से कर सकेंगे ट्रैक! जानिए कैसे
X

निर्भरता किसे कहते हैं ये कई बार हमारा फोन (How to Find Lost Android or iPhone) जता देता है। अगर ये चोरी हो जाए या फिर खो जाए तो हमारे कई काम रुक जाते हैं। इतना ही नहीं रातों की नींद तक गायब हो जाती है। जरूरी फोन नंबर से लेकर कुछ डॉक्यूमेंट तक फोन में ही होते हैं। हम फोन (Smartphone Tips and Tricks) पर इतने निर्भर हो चुके हैं कि कॉपी पर लिखने की बजाए फोन पर ही हर छोटी सी छोटी चीज को सेव करने लगे हैं। ऐसे में अगर फोन चोरी या खो जाए तो कई समस्याएं हमारे आड़े आ जाती हैं।

अगर आपका भी फोन कहीं खो गया है (Lost Phone) या फिर चोरी (Stolen Phone) हो गया है तो अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं जिसे अपनाकर फोन को ट्रैक किया जा सकता है। इस ट्रिक की मदद से फोन चाहे स्विच ऑफ भी क्यों न हो आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। इस ट्रिक को एंड्रॉयड या आईफोन दोनों यूजर्स अपना सकते हैं। आइए जानते हैं...

फोन खोने पर सबसे पहले करें ये काम

अगर आपका फोन किसी ने चुरा लिया है या खो गया है तो आपको सबसे पहले अपने फोन नंबर को डायल कर कॉल करना है। हो सकता है कि इससे आस-पास ही फोन मिल जाए। कई बार फोन गिर जाता है तो रिंग होने पर अगर कोई शख्स उठा ले तो आपको अपना फोन मिल जाए।

एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे करें लापता फोन की तलाश

लापता फोन की तलाश के लिए एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर में "फाइन्ड माइ डिवाइस" फीचर की मदद ले सकते हैं। हालांकि, ये फीचर तब ही आपकी मदद कर सकेगा जब फोन का जीपीएस फीचर ऑन होगा। अगर आपके फोन ये फीचर ऑन नहीं है तो एंड्रॉयड डिवाइस की लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

आप चाहें तो android.com/find पर साइन-इन करके लापता फोन का पता कर सकते हैं। वेबसाइट ओपन होने पर आपको लॉस्ट फोन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करके आसानी से ट्रैक करने के साथ डेटा को भी डिलीट कर सकते हैं।

ऐसे करें iPhone यूजर्स ट्रैक

अगर आपका iPhone खो गया है या चोरी हो गया है तो किसी अन्य आईफोन पर ऐप्पल आईडी से लॉग-इन करें। इसके बाद Lost Mode को ऐक्टिवेट कर लें। आप चाहें तो Find My iPhone फीचर का भी यूज कर सकते हैं। इसके अलावा फोन स्विच ऑफ होने पर भी 24 घंटे बाद तक ट्रैक किया जा सकता है, इसके Find My Network का विकल्प चुनना होगा। दूसरा आईफोन न होने पर किसी भी फोन से iCloud.com पर जाएं और लॉस्ट फोन के ऑप्शन का चयन करें।

और पढ़ें
Next Story