Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सस्ता सोना खरीदकर निवेश करने का अच्छा मौका, 8 जुन से शुरू हो रही है मोदी सरकार की गोल्ड स्कीम

गोल्ड बांड स्कीम 2020 8 जून से शुरू हो रही है, इसके तहत आप भी सस्ता सोना खरीद सकते हैं। आप गोल्ड बांड स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो बैंक से कांटेक्ट कर ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं।

सस्ता सोना खरीदकर निवेश करने का अच्छा मौका, 8 जुन से शुरू हो रही है मोदी सरकार की गोल्ड स्कीम
X

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई गोल्ड बांड स्कीम (Gold Scheme Bond) एक बार फिर शुरू होने जा रही है, जी हां सोना खरीदकर (Investment In Gold) निवेश करने का अच्छा मौका है। गोल्ड बांड स्कीम 2020 8 जून से शुरू हो रही है, इसके तहत आप भी सस्ता सोना खरीद सकते हैं। हालांकि ये आप पहनने के लिए नहीं खरीद सकते, इसका तात्पर्य हैं कि ये बांड के रूप में एक निवेश है।

8 जून से शुरू हो रही गोल्ड स्कीम 12 जून तक रहेगी। सॉवरेन गोल्ड स्कीम (Sovereign Gold Scheme) के तहत प्रति ग्राम गोल्ड की कीमत 4,677 रुपये तय की गई है। गोल्ड बांड की कीमत भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) निर्धारित करता है।

आपको बता दें कि आप अगर निवेशक ऑनलाइन माध्यम से निवेश करता है और ऑनलाइन पेमेंट करता है तो प्रति ग्राम सोने की कीमत पर 50 रुपये की छूट भी दी जाएगी, यानी उनको 4 हजार 627 रुपये देने होंगे।

कैसे करें गोल्ड बांड स्कीम में निवेश

आप गोल्ड बांड स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो बैंक से कांटेक्ट कर ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं। बैंकों के अलावा गोल्ड की बिक्री डाकघरों, BSE, NSE और स्टॉक Stock Holding Corporation Of India Limited के माध्यम से होगी। आपको एक बात जान लेनी चाहिए कि आप सोने की खरीददारी करके उसे पहन नहीं सकते, बस ये निवेश के तौर पर होगा।

सॉवेरन गोल्ड बांड स्कीम में निवेश करके आप कर से भी छूट पा सकते हैं। मोदी सरकार ने इस स्कीम को वर्ष 2015 में शुरू किया था, जिसका उद्देश्य गोल्ड के फिजिकल डिमांड को कम करना था।

Next Story
Top