Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब PAN Card में सरनेम और एड्रेस बदलना हुआ आसान, ये है घर बैठे ऑनलाइन चेंज करने का प्रोसेस

अगर आपको भी अपने पैन कार्ड से सरनेम या एड्रेस चेंज करवाना है तो इसे आप घर में ही ऑनलाइन तरीके से चेंज कर सकते हैं। आज हम आपको पैन कार्ड से सरनेम या एड्रेस चेंज करने का प्रोसेस बताने जा रहे हैं।

आपका Pan Card खो गया है तो घबराएं नहीं, इन आसान स्टेप्स से करें अप्लाई
X
खोया हुआ पैन कार्ड कैसे बनवाएं

हर देश में नागरिकता के तौर पर पहचान के लिए तरह-तरह के दस्तावेज मौजूद होते हैं। वहीं, अगर बात करें भारत की तो यहां भी पहचान पत्र (ID Proof), आधार कार्ड (Aadhar Card) से लेकर कई दस्तावेज है। जबकि फाइनेंशियल लेन देन पहचान के लिए परमानेंट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number) यानी पैन कार्ड (PAN Card) का इस्तेमाल होता है। ये कार्ड एक व्यक्ति का केवल एक ही बार बनाया जा सकता है। हालांकि, इसमें किसी तरह की स्पेलिंग मिस्टेक, एड्रेस या सरनेम जैसे चीजों को बाद में चेंज (Correction in Existing PAN Card) करवाया जा सकता है। अक्सर शादी के बाद लोग अपना सरनेम (How to change Surname in PAN Card) या पता चेंज कर लेते हैं। जिसके कारण उन्हें अपने जरूरी दस्तावेजों पर भी नया सरनेम और पता (How to change Address in PAN Card) दर्ज करवाना पड़ता है। अगर आपको भी अपने पैन कार्ड से सरनेम या एड्रेस चेंज करवाना है तो इसे आप घर में ही ऑनलाइन तरीके से चेंज कर सकते हैं। आज हम आपको पैन कार्ड से सरनेम या एड्रेस चेंज करने का प्रोसेस बताने जा रहे हैं।

पता या सरनेम बदलने पर चार्ज

अगर आपके पैन कार्ड पर किसी तरह की नेम मिस्टेक है या फिर आप पता या सरनेम चेंज करवाना चाहते हैं तो इसे आसानी से ऑनलाइन तरीके से चेंज कर सकते हैं। हालांकि, पता या सरनेम चेंज करने के लिए आपको चार्ज देना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 110 रुपये का चार्ज देना होता है। आइए आपको पैन कार्ड में सरनेम या एड्रेस चेंज करने का ऑनलाइन प्रोसेस बताते हैं...

सरनेम या एड्रेस बदलने का प्रोसेस

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) की आधिकारिक वेबसाइट (https://nsdl.co.in/) पर जाएं। आप चाहें तो https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html इस लिंक पर भी क्लिक कर डैरेक्ट पैन कार्ड पर बदलाव करने के लिए जा सकते हैं। यहां आपको "Correction in Existing PAN" का ऑप्शन नजर आएगा। अब कैटेगरी टाइप ऑप्शन चुनने के बाद अपनी सही नाम और सही स्पेलिंग वाले डोक्यूमेंट्स को अटैच कर दें। इसमें एड्रेस चेंज करने के लिए उससे संबंधित दस्तावेज भी लिंक कर दें। इस प्रोसेस को पूरा करने से पहले आपको पता या सरनेम चेंज करने के लिए 110 रुपये की फीस भरनी होगी। ये चार्ज देने के बाद आप सब्मिट का बटन दबा दे।

ऐसे भी चेंज करवा सकते हैं पता या सरनेम

अगर आप ऑनलाइन प्रोसेस को अपनाकर पता या सरनेम चेंज नहीं करवा चाहते तो इसके लिए आप NSDL के एड्रेस पर इनकम टैक्स पैन सर्विसेज UNIT को आवेदन भेज सकते हैं। दोनों ही प्रोसेस में 45 दिनों के भीतर रजिस्टर्ड पते पर अपडेटेड पैन कार्ड आ जाएगा।

कैसे है पैन कार्ड का काम

जिस तरह पहचान के लिए आधार कार्ड (Aadhar Card) का होना जरूरी है, ठीक ऐसे ही वित्तीय लेने देन के लिए परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN Card) होना जरूरी है। इसमें मौजूद 10 अंक के अल्फ़ान्यूमेरिक पैन नंबर के बिना किसी तरह कोई फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन नहीं हो सकता है। इस कार्ड का लिंकअप आयकर प्राधिकरण से होता है, जिसके जरिए ऑथोरिटी पैन कार्ड धारक के सभी वित्तीय लेन देन को ट्रैक कर सकती है। ये टैक्स लायबिलिटी के आकलन करने के लिए काम आता है।

और पढ़ें
Next Story